CM शिवराज Ladli Behna Yojana से साधेंगे मुस्लिम वोट, बदल सकते हैं 19 जिलों के समीकरण
Advertisement

CM शिवराज Ladli Behna Yojana से साधेंगे मुस्लिम वोट, बदल सकते हैं 19 जिलों के समीकरण

Ladli Behna Yojana MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)में आगामी विधानसभा चुनाव (assembly elections) को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. ऐसे में भाजपा (BJP) दावा कर रही है की आने वाले चुनाव में लाडली बहना योजना का काफी असर देखा जाएगा. भाजपा इसके जरिए मुस्लिम वोटों (Muslim voters)की भी सेंधमारी की तैयारी में है. 

CM शिवराज Ladli Behna Yojana से साधेंगे मुस्लिम वोट, बदल सकते हैं 19 जिलों के समीकरण

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election)को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. भाजपा (BJP) कांग्रेस (Congress) दोनों पार्टी वोट बनाने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाह रही है. इसी बीच सीएम शिवराज सिंह  (CM Shivraj Singh)ने लाडली बहना योजना के जरिए प्रदेश की महिलाओं को साधने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में सरकार का दावा है कि इस योजना के जरिए मुस्लिम वोट (Muslim Voters) भी भाजपा के पाले में आ सकते हैं. सरकार आखिर क्यों इस तरह के दावे कर रही है जानते हैं.

मुस्लिम वोटों का समीकरण
अगर हम मध्य प्रदेश की सियासत की बात करें तो यहां पर कुल आबादी की करीब 7 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. इसके अलावा 19 जिलों में अच्छा खासा मुस्लिमों का वोट है. राज्य में करीब 50 लाख मुस्लिम मतदाता हैं. इनके वोटों में भाजपा और कांग्रेस दोनों की नजरें लगी हुई हैं. ऐसे में सीएम शिवराज ने मुस्लिम महिलाओं के वोट को लाडली बहना योजना के जरिए अपने पाले में करना चाह रहे हैं. इसे लेकर पार्टी का कहना है की वो इन वोटों में सेंधमारी कर सकती है.

सरकार कर रही है दावा
लाडली बहना को लेकर आ रहे रूझान को देखते हुए शिवराज सरकार मुस्लिम वोटों को लेकर लागातार दावा कर रही है कि लाडली बहना योजना का लाभ हर वर्ग को मिलेगा. इसके मुताबिक दावा किया जा रहा है कि पहली किस्त 1000 रूपये जून महीने में लाडली बहनों के खाते में आ जाएंगे. इसके बाद कहा जा रहा है कि ऐसा होने पर महिलाओं का रूझान शिवराज सरकार की तरफ ज्यादा बढ़ने की संभावना है और ये मुस्लिम वोटों में भी देखने को मिल सकता है. 

कांग्रेस के वोटों में लग सकती है सेंध
अगर सरकार का दावा सफल हो जाता है तो कांग्रेस के वोटों में भारी सेंध लग सकती है. क्योंकि बीते चुनावों से देखा जा रहा है कि मुस्लिम महिलाओं के वोटों पर कांग्रेस का एकाधिकार रहा है. जहां पर इनकी संख्या ज्यादा है वहां पर ज्यादातर वोट कांग्रेस को ही गए हैं. ऐसे में अगर लाडली बहना योजना काम कर जाती है तो फिर कांग्रेस के वोट में सेंध लग सकती है.

इन विधानसभाओं में है बाहुल्यता
मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन दक्षिण, जबलपुर, खंडवा, रतलाम, जावरा, ग्वालियर, शाजापुर, मंडला, उज्जैन उत्तर, नीमच, महिदपुर,  इच्छावर, आष्टा,  देवास, बुरहानपुर, मंदसौर, इंदौर (1,3,5), नसरुल्लागंज, जिले के साथ-साथ कई विधानसभा सीटों पर मुस्लिम वोट बैंक का काफी ज्यादा प्रभाव रहता है. सरकार का दावा है कि इन सीटों पर लाडली बहना योजना का असर देखने को मिल सकता है.

क्या है लाडली बहना योजना
लाडली बहना योजना शिवराज सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में 1000 रूपए प्रतिमाह सरकार भेजेगी. इसके जरिए सीएम शिवराज प्रदेश की महिलाओं को साधने की कोशिश में लगे हुए हैं. आगामी 25 मार्च से लाडली बहना का फार्म भी भरा जाने लगेगा और कहा जा रहा है कि जून में महिलाओं के खाते में राशि भी आ जाएगी.

Trending news