ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में पहुंचे सीएम शिवराज, फायदा पहुंचाने के ल‍िए की अहम घोषणा
Advertisement

ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में पहुंचे सीएम शिवराज, फायदा पहुंचाने के ल‍िए की अहम घोषणा

ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में शाम‍िल होने सीएम श‍िवराज स‍िंह पहुंचे तो वहां सीएम ने कहा क‍ि मैं इसी वक्त एक कमेटी की घोषणा करता हूं. कमेटी में डिक्की उद्योगों से संबंधित दोनों मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, राजवर्धन सिंह दात्तीगांव, प्रभुराम चौधरी और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा होंगे.

सीएम श‍िवराज स‍िंह चौहान.

प्र‍िया पांडे/भोपाल: मध्‍य प्रदेश के सीएम श‍िवराज स‍िंंह चौहान  ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में पहुंचे तो वहां इस वर्ग को फायदा पहुंचाने के ल‍िए अहम घोषणाएं कीं.   

25 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया
सीएम शिवराज ने कहा,"बाबा साहेब ने कहा था बिना आर्थिक सशक्तिकरण के सशक्तिकरण मुश्किल है, इसलिए डिक्की ने यह बीड़ा उठाया है. हम सब जानते हैं क‍ि रोजगार एक बड़ी समस्या है. सरकारी नौकरी की भी एक लिमिट है, हमें वैकल्पिक रोजगार के राह खोजने की जरूरत है. आज हमारा डिक्की के साथ एमओयू हुआ है. डिक्की सरकार और उद्योगपतियों के बीच की कड़ी बनने का काम करेगा. पिछले आठ महीने में 25 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है." 

ग्लोबल स्किल पार्क में हर साल 10 हज़ार बच्चों को ट्रेनिंग 
हम यहां ग्लोबल स्किल पार्क बना रहे हैं जिसमें हम हर साल 10 हज़ार बच्चों को ट्रेनिंग देकर रोजगार और स्वरोजगार के लोए तैयार कर रहे हैं. सीएम शिवराज ने कमेटी की घोषणा की. ये कमेटी अन्य राज्यों में एसटीएसी के उद्यमियों के लिए दिए जाने वाले सुविधाओं पर चर्चा कर प्रदेश के लिए रोडमैप तैयार करेंगी.   

सीएम श‍िवराज ने की कमेटी की घोषणा  
सीएम ने कहा क‍ि मैं इसी वक्त एक कमेटी की घोषणा करता हूं. कमेटी में डिक्की उद्योगों से संबंधित दोनों मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, राजवर्धन सिंह दात्तीगांव, प्रभुराम चौधरी और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा होंगे. कमेटी को एक महीने के अंदर दूसरे राज्यों में दी जाने वाली सुविधाओं पर विचार कर इम्प्लीमेंट करने का काम करना है. 

सीएम ने किया ऐलान 
डेडिकेटिड सेल बनाई जायेगी. एससीएसटी वर्ग के बिजनेस को मार्केट और दिलाने, क्वालिटी मेंटेन कराने और सरकारी लाभ दिलाने का सेल काम करेगी. 

डिक्की ने मध्य प्रदेश सरकार के साथ क‍िया एमओयू 
कार्यक्रम में MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, फग्गन सिंह कुलस्ते, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम सिंह चौधरी मौजूद रहे. ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक री - साइक्लिंग के लिए डिक्की ने मध्य प्रदेश सरकार के साथ एमओयू क‍िया. 

जुर्म को छ‍िपाने ससुराल वालों ने उठाया कदम, श्‍मशान में करवा डाला गर्भवती नवविवाहिता का पोस्‍टमॉर्टम

Trending news