पते की खबर: दूध में दो लौंग मिलाकर करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1381611

पते की खबर: दूध में दो लौंग मिलाकर करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे

Cloves Milk Benefits: लौंग वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, अगर आप हर दिन दूध में दो लौंग मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे. ऐसे में आज हम आपको लौंग वाले दूध के फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: दूध में दो लौंग मिलाकर करें सेवन, फायदे हैरान कर देंगे

Cloves Milk Benefits: दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लोग दूध का इस्तेमाल करते हैं, जबकि लौंग का इस्तेमाल भी एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि लौंग भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में अगर आप लौंग का सेवन दूध में मिलाकर करेंगे तो शरीर के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है, लौंग वाला दूध शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करेगा.  अगर आप रोजाना दूध में केवल दो लौंग ही मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे और कई बीमारियों से आपको छुटकारा भी मिलेगा. 

लौंग में पोटिशियम, आयरन, फाइबर, ओमेगा-3 और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाएं जाते हैं, ऐसे में लौंग के नियमित सेवन से शारीरिक क्षमता बढ़ती है और शरीर मबजूत भी बनता है. ऐसे में आज हम आपको लौंग वाले दूध के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

गैस और कब्ज से मिलती है राहत 
कब्ज और गैस से छुटाकारा पाने के लिए लौंग वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद रहता है. अगर किसी को गैस बन जाती है तो उसे दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि लौंग वाला दूध पीने से  भोजन को पचाने में भी आसानी होती है. इसलिए अगर किसी को गैंस और कब्ज की परेशानी रहती है तो उसे दूध में लौंग मिलाकर पीनी चाहिए. 

कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर
अगर आप हर दिन दूध में दो लौंग मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. क्योंकि दूध में पोटैशियम और मैग्नीशियम, मिनरल्स और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा लौंग में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले गुण रहते हैं. यही वजह है कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें लौंग वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

लौंग वाले दूध से इम्यूनिटी रहती है मजबूत 
एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के बीच शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको दूध में लौंग मिलाकर पीने चाहिए, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी. लौंग में पौटेशियम,  कैल्शियम और सोडियम होता है जिससे  शरीर में एनर्जी बनी रहती है. जबकि दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर पाया जाता है. यही वजह है कि दोनों का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है. 

पाचन तंत्र बेहतर रहता है 
लौंग और दूध का सेवन करने से शरीर का पाचन तत्र भी मजबूत रहता है. रात को हर दिन एक गिलास दूध में दो लौंग मिलाकर पीने पेट साफ होता है, जिससे शरीर का पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसलिए रात में सोने से पहले लौंग वाला दूध मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा लौंग वाला दूध किडनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.  लौंग में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है. जो कि किडनी के रोगों को दूर रखती है. जबकि दूध आपके दूध आपकी किडनी को मजबूत रखता है. यही वजह है कि लोगों को लौंग मिला दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

पुरुषों के लिए रहता है फायदेमंद 
दूध में लौंग मिलाकर पीने से पुरुषों का शरीर भी मजबूत रहता है. दोनों का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है. रोजाना दूध और लोग का सेवन करने से हमारे शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए पुरुषों को भी दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. 

इस तरह करें दूध और लौंग का सेवन 
अगर आप रात को सोने से पहले दो लौंग को दूध में मिलाकर पीते हैं एसिडिटी, कब्ज, गैस की समस्या खत्म हो जाती है. मुंह से आने वाली बदबू से राहत पाने के लिए भी लौंग को चबाकर उपयोग कर सकते हैं. दूध में दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं. इसलिए अधिकतर रात के वक्त दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इससे अगले दिन पूरा दिन शरीर में मजबूती बनी रहती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news