पते की खबर: इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल, मिलते हैं इतने फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1383590

पते की खबर: इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल, मिलते हैं इतने फायदे

celery benefits: अजवाइन कई बीमारियों सहित आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है, खास बात यह है कि अजवाइन हर घर में पाई जाती है, ऐसे में इसके कई घरेलू नुस्खे भी होते हैं, हम आपको अजवाइन के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल, मिलते हैं इतने फायदे

celery benefits: हर घर के किचन में पाई जाने वाली अजवाइन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि अजवाइन को भी एक ओषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो कई बीमारियों में भी फायदेमंद मानी जाती है. अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको आपके किचन में ही पाई जाने वाली अजवाइन के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे. 

पेट दर्द दर्द होता है दूर 
अगर किसी का पेट दर्द कर रहा है तो अजवाइन इसके लिए रामबाण इलाज है. गैस, अपच और कब्ज बनने की स्थिति में अजवाइन को काले नमक में मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन में  एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है. जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज दूर करने में मदद करता है जिससे इंसान को तुरंत राहत मिलती है. इसलिए जिन लोगों का पेट दर्द ठीक नहीं होता है उन्हें हर दिन एक चुटकी  अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. 

मोटापा भी होता है दूर 
मोटापा आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनती जा रही हैं. लेकिन मोटापा दूर करने में अजवाइन एक अच्छा पदार्थ माना जाता है. अजवाइन का सेवन करने से मोटापा नहीं बढ़ता है. एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगो कर रातभर के लिए रख दीजिए. सुबह उठकर इस पानी को उबालकर उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर पीना से शरीर को फायदा मिलता है. 

गाठिया के दर्द में मिलता है आराम 
गठिया की बीमारी भी एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन अजवाइन का इस्तेमाल करना चाहिए गठिया के दर्द में सहायक माना जाता है. इसके लिए एक उपाय बताया जाता है पहले एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें, इसके बाद अजवाइन को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो ले. इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठियां वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है. तो जिन लोगों को गाठिया बीमारी की शिकायत होती है वह अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. 

इस बीमारी को दूर करने में सहायक 
आपको शायद ही इस बात की जानकारी होगी की आपके घर में रखी अजवाइन अस्थमा की बीमारी की बेहद कारकर दवा मानी जाती है. जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें हर दिन कम से कम एक चम्मच अजवाइन जरूर खाना चाहिए. क्योंकि अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अजवाइन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो अगर किसी को अस्थमा की परेशानी है तो वह डॉक्टर की सलाह पर अजवाइन का सेवन कर सकता है. 

मुंहासे भी होते हैं दूर 
अगर आपके मुंह में भी मुंहासे हैं और कई चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है, तो आप अजवाइन का इस्तेमाल करिए. मुंहासे दूर करने के लिए अजवाइन के पाऊडर से पेस्ट बनाएं और मुंह में जहां-जहां भी मुंहासे वहां यह पेस्ट लगाए. कुछ देर के बाद मुंह को ठंडे पानी से थो ले. क्योंकि अजवाइन का पेस्ट लगाने से मुंहासे में तुरंत आराम मिलता है. 

ये भी हैं अजवाइन के फायदे 
इसके अलावा भी अजवाइन कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होती है. तो दोस्तों देखा आपके किचन में खाना बनाने में काम आने वाली अजवाइन कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होती है. यह जितना आपने खाने का स्वाद बढ़ाती है उतना ही आपको बीमारियों से भी दूर रखती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news