Bedroom Vastu: अपनाएं ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात
Advertisement

Bedroom Vastu: अपनाएं ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात

Bedroom Vastu: आजकल देखा जाता है कि हर तीसरा आदमी कभी न कभी रात में नींद नहीं आने से परेशान रहता है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण खराब दिनचर्या है. हालांकि कई बार ऐसा वास्तु दोष के कारण होता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे है.

Bedroom Vastu: अपनाएं ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा समेत कई परेशानियों से मिलेगी निजात

Vastu Tips For Bedroom: आजकल तनाव और खराब दिनचर्या के कारण लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इनमें सबसे आम बिमारी होती है. अनिद्रा या यानी रात को नींद का ना आना. वैसे तो ये समस्या आमतौर पर तनाव और खराब दिनचर्या के कारण होती है, लेकिन शास्त्रों की इसके पीछे कुछ वास्तु के कारण भी हो सकते हैं. आज हम उन्हीं वास्तु टिप्स के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप अनिद्रा जैसे समस्या से निजात पा सकते हैं.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर घर में वास्तु दोष है तो परिवार के लोगों को सही से नींद नहीं आती है, जो आगे चलकर बीमारियों का कारण बनती है. ऐसे में नीचे बताई जा रही टिप्स को फॉलो करके समस्या का समाधान करें...

ये भी पढ़ें: दूसरों की ये चीजें कभी न करें इस्तेमाल, आ सकता है भारी संकट

बेडरूम में न आइना ना लगाएं
वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम में आइना लगाने से नींद में बाधा आती है. यदि बेडरूम में आइना है तो रात को सोते समय उसे किसी कपड़े से ढंक दें.  इसके अलावा बेडरूम में कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए.

टीवी या कंप्यूटर बेडरूम में न रखें
कई लोग अपने बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- टीवी या कंप्यूटर रखते हैं.  वास्तु में इसे सही नहीं माना गया है. इन चीजों को अपने बेडरूम में न रखें, क्योंकि ऐसा करने से नींद न आने की समस्या बढ़ने लगती है.

ये भी पढ़ें: सुबह उठते ही न देखें ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

सही दिशा हो बेड
बेड की दिशा को लेकर वास्तु में बताया गया है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, बेडरूम में कभी भी बिस्तर उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से नींद में बाधा आ सकती है और आप ठीक से सो नहीं पाते हैं.

बिस्तर में बैठकर न खाएं
वास्तुशास्त्र के अनुसार, बिस्तर पर बैठकर खाना अनिचित माना गया है. ऐसा करने से नींद में खराब हो सकती है. कोशिश करें के घर के सभी सदस्यों को एक साथ भोजन करें इससे वास्तु दोष दूर होगा इसके साथ ही मन भी प्रसन्न रहेगा.

ये भी पढ़ें: घर के तीन स्थानों में छुपी होती है गरीबी, इन छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

घी का दीपक जलाएं
आगर आपके साथ बार-बार नींद के टूटने की समस्या है तो रात को सोते समय बेडरूम में देसी घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से अच्छी नींद आती है और आपके आस पास सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

पलंग का आकार और प्रकार
वास्तुशास्त्र के अनुसार, बेडरूम में पलंग लकड़ी का होना चाहिए और ये चौकोर होना चाहिए. ऐसे बेड में सोने से नीद सही आती है. इस तरह के बिस्तर को शास्त्रों में उचित माना गया है.

Disclaimer: रात में या बेडरूम (Bedroom Vastu) के लिए अपनाई जाने वाली वास्तु टिप्स को सामान्य मान्यताओं के आधार पर लिखा गया है. इसके लिए Zee Media की तैतिक जिम्मेदारी नहीं है. इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप विषय विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं.

Saap Ka Video: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया King Cobra, फिर हुआ ऐसा कि आंखें मींजने लगे लोग

Trending news