Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2195859
photoDetails1mpcg

Chaitra Navratri 2024: रायसेन के इस गांव में रुकी थी मां हरसिद्धि, नवरात्रि पर लगता है भक्तों का तांता

Chaitra Navratri 2024: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हुई. चैत्र नवरात्रि की धूम देश भर में देखी जा रही है. देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगना शुरु हो गया है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन एमपी के देवी मंदिरों में भी जमकर श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. बता दें कि रायसेन जिले में मां हरसिद्धि का मंदिर हैं, यहां पर भक्तों का हुजूम लगता है. आइए जानते हैं ये मंदिर क्यों प्रसिद्ध है. 

1/7

आज से माता के चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो गए हैं और रायसेन जिले में माता के नवरात्रों की धूम देखी जा रही है तो वहीं मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया है. 

2/7

रायसेन जिले में हरसिद्धि मात के दरबार में भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है. भक्त यहां दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं. ऐसा कहा जाता है कि भक्त मां से मनचाही मुराद मांगते हैं और मां उनकी हर मनोकामना पूरी करती हैं. 

3/7

मान्यता है की मां हरसिद्धि के दरबार में मां से जो मांगों वह मिल जाता है. जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर ग्राम परवरिया में मां हरसिद्धि विराजमान है जो सदियों से अपने भक्तों की मनोकामना पूरी कर रहीं हैं. 

4/7

कहा जाता है कि राजा विक्रमादित्य ने मां हरसिद्धि की पूजा की थी तब प्रसन्न होकर मां ने उनसे वर मांगने को कहा तब राजा विक्रमादित्य ने उनसे अपने साथ उज्जैन चलने का आग्रह किया था. 

5/7

मां विक्रमादित्य के साथ जाते समय ग्राम परवरिया में रूकीं थी तब से लेकर अभी तक मां के चरणों की पूजा ग्राम परवरिया के हरसिद्धि मंदिर में होती है. 

6/7

मां सदियों से ग्राम परवरिया में विराजमान हैं और आदिशक्ति पीठ में मां भक्तों की हर मनोकामना पूरी कर देती हैं. नवरात्रि पर यहां भक्तों का तांता लगता है. 

7/7

रायसेन के अलावा भी मध्य प्रदेश के अन्य देवी मंदिरों में भी नवरात्रि के अवसर पर भक्त पूजा- पाठ करने जा रहे हैं.