Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2406405
photoDetails1mpcg

आपके घर में लक्ष्मी का वास! मुख्य द्वार पर ये चीज रखते ही बरसेगी दौलत

Astro Tips for Deepak: वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. वास्तु शास्त्र में दीपक से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं.

1/7

दीपक जलाने का धार्मिक महत्व तो है ही, इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में भी इसके कई लाभ बताए गए हैं. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने के तरीके और नियम.

2/7

हिंदू धर्म में अलग-अलग अवसरों पर अलग-अलग दीपक जलाए जाते हैं. जैसे सरसों के तेल का दीपक, चमेली के तेल का दीपक, घी का दीपक आदि. इन सभी दीपकों को जलाने के अलग-अलग नियम हैं.

3/7

शनिदेव की पूजा में सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. हनुमानजी के लिए चमेली के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. इसके अलावा देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए गाय के घी का दीपक जलाना चाहिए.

मुख्य द्वार पर रखें दीपक

4/7
मुख्य द्वार पर रखें दीपक

हिंदू धर्म में शाम के समय दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि शाम के समय दीपक जलाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए.

5/7

शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता. मुख्य द्वार पर गाय के घी का दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

6/7

मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर में धन का आगमन होता है. ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन दीपक जलाने से घर में खूब धन-संपत्ति आती है. व्यक्ति धनवान बनता है.

7/7

शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने का सबसे अच्छा समय शाम 6 से 8 बजे के बीच का होता है. घर के मुख्य द्वार पर दीपक इस तरह जलाएं कि जब आप बाहर जाएं तो दीपक आपके दाहिनी ओर हो.