Kharmas 2023: कल से शुरू होगा खरमास, करें ये धार्मिक उपाय, बरसने लगेगी भगवान विष्णु की कृपा
Advertisement

Kharmas 2023: कल से शुरू होगा खरमास, करें ये धार्मिक उपाय, बरसने लगेगी भगवान विष्णु की कृपा

Kharmas 2023: इस साल खरमास की शुरुआत कल यानि की 16 दिसंबर से होने जा रहा है. खरमास के महीने में शादी विवाह जैसे शुभ कार्य बंद हो जाते हैं. लेकिन हम आपको बताने चल रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसे इस महीने में करना शुभ होता है. 

Kharmas 2023: कल से शुरू होगा खरमास, करें ये धार्मिक उपाय, बरसने लगेगी भगवान विष्णु की कृपा

Kharmas 2023: इस साल खरमास की शुरुआत कल यानि की 16 दिसंबर से होने जा रहा है. खरमास के महीने में शादी विवाह जैसे शुभ कार्य बंद हो जाते हैं. इस बार खरमास 16 दिसंबर से 15 जनवरी तक रहेगा. खरमास के दौरान सूर्य की चाल धीमी हो जाती है. सूर्य के धनु में प्रवेश करते ही खरमास शुरु हो जाता है. खरमास के महीने में आपको क्या करना चाहिए आइए जानते हैं. 

सत्यनारायण की कथा 
खरमास के महीने में भगवान सत्यनारायण की कथा पढ़ना या सुनना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. 

पीपल की पूजा 
खरमाससके महीने में रोजाना पीपल और तुलसी के नीचे दीपक जलाकर रखें. महीने भर ऐसा करने पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है. 

सूर्य की उपासना 
खरमास के महीने में रोजाना भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. ऐसा कहा जाता है कि अर्घ्य देने से सभी रोगों की मुक्ति मिलती है. इसके अलावा अगर आप आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा फलदायी होता है.  इस मंत्र को पढ़ते हुए अगर आप अर्घ्य देते हैं तो इससे विद्या, बुद्धि और यश की बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही साथ करियर में भी काफी ज्यादा आगे बढ़ेंगे. 

भगवान कृष्ण की पूजा 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि खरमास के महीने में भगवान श्री कृष्ण के मंत्रों का जाप करने से किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा आप भगवान विष्णु और भोलेनाथ की पूजा करते हैं तो इससे आप पर और आपके परिवार पर विशेष कृपा होगी. 

ये भी पढ़ें: Today Weather Update: MP में ठंड ने कंपाया, छत्तीसगढ़ में भी बदला मौसम का मिजाज

न करें ये काम
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाताहै कि खरमास के महीने में गृहप्रवेश, मुंडन और सगाई और शादी- विवाह जैसे मांगलिक कार्यों का करना काफी ज्यादा अशुभ होता है. इसके अलावा इस महीने में आप जमीन, प्लाट, जैसे किसी भी चीजों को न खरीदें, साथ ही साथ अगर आप विदाई करने का सोच रहे हैं तो इस महीने में बेटी की विदाई भूल से भी न करें. नया वाहन खरीदने से भी इस महीने में आपको बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news