Reason for Cracked Lips: सर्दियों में क्यों फटते हैं होंठ? जानें कारण और बचाव के उपाय
Advertisement

Reason for Cracked Lips: सर्दियों में क्यों फटते हैं होंठ? जानें कारण और बचाव के उपाय

Chapped Lips Reason: सर्दियों में अक्सर लोगों के होंठ फट जाते हैं. होंठ का फटना , ड्राई लिप्स जैसी समस्याओं से लोग न सिर्फ सर्दी के मौसम में बल्कि गर्मी के मौसम में भी जूझते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों की कमी से होंठ फटने की समस्या होती है.

Reason for Cracked Lips: सर्दियों में क्यों फटते हैं होंठ? जानें कारण और बचाव के उपाय

Reason for Cracked Lips: होंठ फटने की समस्या होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे पानी की कमी, ड्राई मौसम और विटामिन की कमी. ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर ये समस्या शरीर में विटामिन की कमी के कारण होती है. आयरन, विटामिन, जिंक जैसे कुछ जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी स्किन और होंठों की परेशानी बढ़ सकती है. ये समस्या युवाओं में ये ज्यादा देखने को मिलती है. जानते हैं कौन से विटामिन की कमी से होंठ फटने की समस्या होती है.

विटामिन बी
होंठ फटना विटामिन बी की कमी की ओर इशारा करता है. यहां की स्किन पतली होती है जिस कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी का सीधा असर स्किन और होंठों पर दिखता है. विटामिन बी शरीर में किसी भी प्रकार के घावों को भरने में मदद करता है.

विटामिन बी 6
इसकी कमी बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. विटामिन बी 6 बॉडी के लिए बैटरी का काम करती है. ये स्किन के लिए जरूरी मानी जाती है. होठों की स्किन जरूरत से ज्यादा कोमल होती है, इसे अधिक न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है. इस विटामिन से होंठों को फटने से बचाया जा सकता है.

विटामिन बी 9
होंठों का फटना विटामिन बी 9 की कमी के कारण भी हो सकता है. विटामिन बी 9 को फोलिक एसिड के नाम से जाना जाता है.इस विटामिन की कमी होने पर स्किन ड्राई, फटे होंठ, लीवर प्रॉब्लम और बालों की समस्या भी हो सकती है. होठों को कोमल बनाए रखने के लिए इसका सेवन किया जाना चाहिए.

विटामिन बी 12
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से होंठों पर असर पड़ता है. बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनने के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी माना जाता है. बॉडी में इसकी कमी की वजह से एनीमिया की समस्या होती है. होंठों को कटने या फटने से बचाने के लिए उचित मात्रा में विटामिन बी12 का सेवन किया जाना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़े- Muscles Spasm: क्या आपको भी सोते समय होती है पैरों में ऐंठन? शरीर में है इन विटामिनों की कमी, तुरंत ध्यान दें

 

Trending news