Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962482
photoDetails1mpcg

Calcium rich foods: तेजी से बढ़ेगा कैल्शियम, इन पांच सुपर फूड्स का करें सेवन

हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. दूध से हमें ढेर सारा कैल्शियम मिलता है लेकिन सिर्फ एक गिलास दूध हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए काफी नहीं है. दूध के अलावा कुछ ऐसे भी फूड्स है जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.

1/7

कैल्शियम हमारी हड्डियां और दांतों को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है. दूध से हमें कैल्शियम मिलता है लेकिन बहुत से लोगों को दूध या दूध से बनी चीज पसंद नहीं होती. ऐसे में अक्सर लोगों को कैल्शियम की कमी का सामना करना पड़ता है.

2/7

राजी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों को पोषण देने के अलावा राजी ब्लड ग्लूकोस लेवल, कोलेस्ट्रॉल, वेट और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

3/7

टोफू कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. कैल्शियम से भरपूर सोयाबीन से ही टोफू, सोया मिल्क और अन्य सोया प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं.

4/7

कैल्शियम की समस्या से परेशान लोग अपनी डाइट में बादाम शामिल कर सकते हैं. एक कप बादाम खाने से आपको करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है.

5/7

हरी पत्तेदार सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. पलक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके सेवन से आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत रहेंगी.

6/7

यदि आप रोजाना दो-चार चम्मच सफेद तिल खाते हैं तो आप दूध के बिना भी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. सफेद तिल शरीर को गर्म रखती है, साथ ही हड्डियों को मजबूत भी बनती है.

7/7

यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.