Advertisement
photoDetails1mpcg

सेहत का खजाना है ये सस्ती सी चीज, शरीर में बनाएगी ताकत और खून

 Pumpkin Benefits: कद्दू एक बेहद फायदेमंद सब्जी है. इसे खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो सेहत के लिए लाभकारी होते है. आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

कद्दू खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो सेहत के लिए लाभकारी होते है. आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

2/7

कद्दू के बीज में कैलोरी, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,आयरन, फाइबर, जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

 

पाचन तंत्र मजबूत होता है

3/7
पाचन तंत्र मजबूत होता है

कद्दू के बीज का सेवन (kaddu ke fayde) करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. इसे खाने से पेट दर्द, कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

 

वजन कम होता है

4/7
वजन कम होता है

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही अपनी डाइट में कद्दू को शामिल कर सकते हैं. इसे खाने से पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है. इसलिए इसे खाने से मोटापा को कम किया जा सकता है.

 

शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद

5/7
शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद

कददू को डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्र में पाया जाता है.

 

आंखों के लिए

6/7
आंखों के लिए

आंखों के लिए भी कद्दू बेहद फायदेमंद होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

 

हड्डियों के लिए

7/7
हड्डियों के लिए

कद्दू में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)