trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2002942
photoDetails1mpcg

Chrysanthemum Flowers: सर्दियों में बड़े काम का है ये फूल, कई बीमारियों में है सहायक

Chrysanthemum Flowers Benefits: सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. इस सीजन में अक्सर देखा जाता है कि लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार सहित कई तरह की समस्याएं आती है. जिसकी वजह से लोगों को ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको भी दिक्कतें आ रही हैं तो ये फूल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

1/8

सर्दियों के दिनों में आप गुलदाउदी के छोटे फूल ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके फूलों और पत्तियों को सुखाकर रख लें और जरूरत पड़ने पर इन्हें पानी में उबालकर चाय के जैसे पिएं ये काफी फायदे देंगे.

2/8

शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में यह सहायक है. सीने में दर्द होने पर गुलदाउदी के फूलों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके फूलों को सुखाकर चूर्ण बनाकर चाय बनाते समय मिलाकर पिएं.

3/8

अगर आपको सर्दी, खांसी से होने वाला दर्द है तो आप गुलदाउदी के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई गंभीर बीमारी है तो चिकित्सक की सलाह से ही गुलदाउदी के फूलों का प्रयोग करें. 

 

4/8

 गुलदाउदी के फूलों का सेवन करने से दिल का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. यह फूल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी सहायक होते हैं. गुलदाउदी के फूल ब्लड फ्लो को हृदय तक बढ़ाते हैं. 

 

5/8

ऐसा कहा जाता है कि हार्ट अटैक, ब्लड क्लॉटिंग जैसी परेशानियों से इसका प्रयोग करके बचा जा सकता है. इसके लिए आप गुलदाउदी के फूलों का काढ़ा और रस का सेवन कर सकते हैं.

 

6/8

ऐसा कहा जाता है कि गुलदाउदी के फूलों में शीत गुण होता है जिस वजह से जले-कटे की जलन के साथ-साथ चोट के घाव को भरने में भी मददगार साबित होता है. गुलदाउदी के पत्तों को पीसकर घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरता है. साथ ही जले कटे की जलन भी जल्दी चली जाती है.

 

7/8

जानकारों के मुताबिक गुलदाउदी में कार्डिक टॉनिक का गुण पाया जाता है. इसकी वजह से ये हृदय के लिए काफी लाभ लाभदायक होता है. 

 

8/8

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामाम्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.