Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: बदलते मौसम में आ रही है खांसी तो अपना सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें

Health Tips: सर्दियों का सीजन खत्म होने वाला है. देश भर के मौसम में उतार- चढ़ाव होने वाला है. बदलते मौसम की वजह से लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  ऐसे में देखा जाता है कि लोगों को खांसी- जुकाम की समस्याएं हो जाती है. जिन लोगों को ये समस्या आ रही है वो हेल्थ साइट्स के मुताबिक इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

Health Tips

1/8
Health Tips

सर्दियों का सीजन खत्म होने वाला है. देश भर के मौसम में उतार- चढ़ाव होने वाला है. बदलते मौसम की वजह से लोगों को खांसी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वो लोग इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

दाल चीनी

2/8
दाल चीनी

दाल चीनी भी खांसी - जुकाम को दूर करने में काफी सहायक साबित हो सकती है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. जिसके सेवन से खांसी से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है. 

काली मिर्च

3/8
काली मिर्च

काली मिर्च को आयुर्वेद में भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. अगर आपको बदलते मौसम में खांसी की समस्या हो रही है तो काढ़ा बनाते समय काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं. इसमें  पिपेरिन में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर करने में सहायक हो सकता है. 

इलायची

4/8
इलायची

इलायची भी खांसी जुकाम के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.  इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. ये कफ को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकती है. 

तुलसी

5/8
तुलसी

सर्दियों के सीजन में या फिर गर्मियों में तुलसी की पत्ती सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकते हैं. इसका काढ़ा बनाकर पीना काफी लाभकार साबित हो सकता है. 

लौंग

6/8
लौंग

बदलते मौसम की वजह से लोगों को खांसी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों के लिए लौंग का सेवन अच्छा माना जाता है. लौंग में यूजेनॅाक पाया जाता है. जो जकड़न, सूजन के साथ खांसी को दूर करती है. 

7/8

इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से आपको खांसी जुकाम से राहत मिल सकती है. साथ ही साथ इसमें कई और तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं. 

8/8

(यहां दी गई जानकारियां the health site से ली गई हैं. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें)