Advertisement
photoDetails1mpcg

Hair Health: नाभि में 2 तेल लगाने से बालों को होते हैं गजब फायदे, जानें समय और तरीके

Hair Health: काले बालों के लिए लोग काफी परेशान रहते हैं. इसके लिए सिर में कई तेल लगाते हैं. लेकिन, नाभि में तेल लगाना एक उपाय है. आइये जानें इसका उपयोग और कनेक्शन.

Hair Health

1/8
Hair Health

आपने अक्सर लोगों को देखा होगा की वो सफेद बालों के कारण परेशान रहते हैं. इसके लिए कई नुस्खे और दवाएं की जाती है. हालांकि, असर न होने से वो धीरे-धीरे तनाव का शिकार हो जाते हैं. ये समस्या खराब हेयर रुटीन के साथ ब्लड सर्कुलेशन के कारण होती है. आइये जानें इसके उपाय.

2/8

हम आपको बालों तेल लगाने के अलावा नाभि में तेल लगाने के उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिससे बालों की सेहत बनी रहती है और आप देखेंगे की 15 दिन में इसका असर दिखने लगता है.

ब्लड सर्कुलेशन

3/8
ब्लड सर्कुलेशन

बालों की समस्या को लेकर एक सबसे बड़ा कारण होता है ब्लड सर्कुलेशन और न्यूट्रिएंट्स की कमी. इससे बाल कमजोर होते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं. बालों डैंड्रफ की समस्या हो जाती है.

सरसों का तेल

4/8
सरसों का तेल

सरसों के तेल विटामिन और खनिजों भरपूर मात्रा में होता है. ये आपके बालों की रंगत बनाए रहने के लिए काफी कारगर है. ये बालों को काला करता है और डैंड्रफ में भी आराम दिलाता है.

mustard oil

5/8
mustard oil

सरसों के तेल को नाभि में मालिश करने से बल्ड सर्कुलेशन सही होता है. ये बालों को मुलायम बनाता है. अगर आप रोजाना नाभि में सरसो तेल से मालिश करते हैं तो आप देखेंगे की आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी. ऐसा आपको रात में करना है.

बादाम का तेल

6/8
बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो बालों के लिए काफी लाभकारी होता है. सीधे बालों में बादाम तेल रहाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे. लेकिन, नाभि में बादाम का तेल लगाने से भी जोरदार लाभ होता है.

Badam oil

7/8
Badam oil

अगर आप रोजना सोने से पहले या नहाने के बाद नाभि पर बादाम तेल लगाकर मालिश करते हैं तो आपके बाल काले घरने और लंबे हो जाएंगे. उनमें रोग लगने की आशंका कम हो जाएगी.

Disclaimer

8/8
Disclaimer

Disclaimer: बालों के स्वास्थ्य के लिए नाभि में तेल लगाने के फायदों के बारे में जानकारी मीडिया रिपोर्ट और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. इसे लेकर Zee MPCG किसी तरह की पुष्टि नहीं करता है. हमारी उद्देश्य आपतक जानकारी पहुचाना मात्र है. उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.