Advertisement
photoDetails1mpcg

Dengue Remedies: इस मौसम में तेजी से फैलता है डेंगू, जानें लक्षण और बचाव का आसान इलाज

Dengue Remedies: डेंगू मानसून और खासकर उसके बाद तेजी से फैलने वाली एक बीमारी है जो मच्छरों के कारण तेजी से बढ़ती है. डॉक्टर्स की सलाह माने तो अभी के मौसम में होने वाले बुखार को गंभीरता से लेना चाहिये. 

उत्तर भारत डेंगू

1/8
उत्तर भारत डेंगू

डेंगू भारत खासकर उत्तर भारत में तेजी से फैलता है. हर साल डेंगू कई लोगों को अपने चपेट में लेता है. डेंगू का इलाज संभव नही है पर इसे बचाव किया जा सकता है. इसमें हम इसके लक्षण, उपाय और कुछ घरेलू उपायो के बारे में बात करेंगे. 

डेंगू के लक्षण

2/8
डेंगू के लक्षण

डेंगू एक मच्छर (Aedes aegypti) से फैलने वाली बीमारी है. मच्छर से होने वाली बीमारियां नमी के मौसम में तेजी से बढ़ती है यही कारण है डेंगू, भारत विशेषकर उत्तर भारत में तेजी से बढ़ता है. डेंगू शुरू में सामान्य फ्लू और बुखार की तरह ही लगता है इसीलिए लोग इसे गंभीर रूप से नही लेते है जिसके कारण ये खतरनाक हो जाती है. 

बुखार

3/8
बुखार

डेंगू के दौरान बुखार लंबे समय तक रहता है (100 डिग्री के लगभग), शरीर में काफी दर्द विशेषकर हड्डियों में बहुत दर्द रहता है. इसे Break Bone Fever भी कहा जाता है. बुखार के साथ साथ उल्टी और दस्त भी हो सकती है. इससे इसके खतरनाक होने की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

डेंगू से बचने के उपाय

4/8
डेंगू से बचने के उपाय

डॉक्टर सलाह देते है की बुखार होने के समय Paracetamol का ही सेवन करें. चुंकि ये दवाईयां आसान मिश्रण की बनी होती है जिसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नही होता है. इसीलिए डॉक्टरों द्वारा इसी को लेने की सलाह दी जाती है. 

प्लेटलेट्स

5/8
प्लेटलेट्स

जिनको भी बुखार रहता है वो हमेशा अपने बुखार को कंट्रोल में रखने का प्रयास करें, अगर स्थिति बिगड़ने जैसी लगे तो तुरंत डॉक्टर के संपर्क में आये. हमेशा खून की जांच कराते रहे जिससे platelets की निगरानी रखी जा सके. 

डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

6/8
डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

पपीते के पत्ते का रस निकाल कर सुबह-शाम खाली पेट इसका सेवन करें. इसके सेवन से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से बढ़ता है. डेंगू में कीवी का सेवन करने से बहुत फायदा होता है. कीवी में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन इ की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में electrolytes को संतुलित करने में सहयोग करता है.

नारियल पानी

7/8
नारियल पानी

नारियल पानी को पीने से शरीर में पानी के कमी को पूरा किया जा सकता है. हल्का खाना खाये जिससे खाना पचने में आसानी हो. barley का दलिया का सेवन इसमें काफी सहायक होता है. 

8/8