Advertisement
photoDetails1mpcg

Papaya Seeds Benefits: बड़े काम के हैं पपीते के बीज! हार्ट, स्किन सहित इन बीमारियों में हैं सहायक

Papaya Seeds For Hair: अक्सर लोग गिरते हुए बालों से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. फिर भी गिरना बंद नहीं करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो पपीते के बीज के इस्तेमाल करें, इससे बाल लंबे और घने हो जाएंगे. 

1/9

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो पपीके के बीज का सेवन करें. पपीते के बीज में विटामिन ए होता है, जो सूखे और घुंघराले बालों से लड़ता है. आप सूखे पपीते के बीजों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं. ये बीज फोलिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.

2/9

पपीते के बीज शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं. पके पपीते के बीज तेजी से वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3/9

 

दूध के साथ भुने हुए चने का सेवन करने से स्पर्म की क्वालिटी में सुधार होता है. बता दें कि भुने हुए चने को शहद के साथ मिलाने से नपुंसकता से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और मर्दाना ताकत बढ़ती है.

4/9

 

पपीते के बीज अपने एंटीऑक्सीडेंट के कारण हृदय स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

5/9

पपीते के बीज में कार्पेन पाया जाता है, जो आंतों के कीड़े और बैक्टीरिया को खत्म करने में प्रभावी पदार्थ है. यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान देता है. 

 

6/9

 

 

पपीते के बीज पेट की सूजन को कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें  विटामिन सी और एल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

 

7/9

 

 

पपीते के बीजों में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो स्किन को लाभ पहुंचाते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

 

8/9

 

 

पपीते के बीज में कैरोटीन होता है जो एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन प्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

 

9/9

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)