बिजली बिल नहीं भरने में मध्य प्रदेश का यह शहर टॉपर, चौंका देगा दूसरे नंबर का नाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2421553

बिजली बिल नहीं भरने में मध्य प्रदेश का यह शहर टॉपर, चौंका देगा दूसरे नंबर का नाम

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में बिल नहीं भरने वाले बकायेदारों के नाम बिजली कंपनी की ओर से जारी किए गए हैं. इस लिस्ट में ग्वालियर शहर का नाम सबसे ऊपर है. इसके अलावा भोपाल दूसरे नंबर है. लिस्ट में कई रसूखदारों के नाम भी शामिल हैं. 

बिजली बिल नहीं भरने में मध्य प्रदेश का यह शहर टॉपर, चौंका देगा दूसरे नंबर का नाम

MP News: बकाएदारों से बिजलू वसूली के लिए मध्य प्रदेश में कंपनियां सख्ती बरतने जा रही हैं. हाल ही में कंपनी ने सोशल मीडिया पर 16 जिलों के बकायेदारों की लिस्च भी कंपनी की ओर से जारी की गई है. हैरान करने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में कई रसूखदार लोगों के नाम भी शामिल हैं. हैरान करने वाली बात यह है इस लिस्ट में सबसे ज्यादा बिल जिस जिले पर बकाया है उसमें ग्वालियर शहर का नाम सबसे ऊपर है. उर्जा मंत्री प्रद्युम्नन सिंह तोमर खुद ग्वालियर से ही आते हैं.

मध्य प्रदेश में बिजली कंपनियों के कुल 14 हजार 733 करोड़ रुपये ग्राहको पर बकाया हैं. इस मामले में ग्वालियर शहर सबसे आगे है. ग्वालियर के बकायेदारों पर कुल 6,303 करोड़ रुपये बकाया है. इस मामले में दूसरे नंबर पर राजधानी भोपाल है. यहां बिजली कंपनी के 2,580 करोड़ रुपये के बकाया हैं. 

ये भी पढ़ें- बांग्लादेशी को भारत में इसलिए सुनाई गई 7 साल की सजा, एयरपोर्ट पर हुआ था बड़ा खुलासा

घरेलू उपभोक्ताओं पर सबसे ज्यादा बकाया
ग्वालियर जिले में 3,513 करोड़ रुपये अकेले घरेलू उपभोक्ताओं पर बकाया है. इसके बाद किसान यानी कृषि उपभोक्ताओं पर 1,734 करोड़ रुपये बकाया है. यह स्थिति  उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से करोड़ों रुपये की सब्सिडी देने बाद है. ग्वालियर में कमर्शियल उपभोक्ताओं पर 621 करोड़, इंडस्ट्रीयल उपभोक्ताओं पर 280 करोड़ और अन्य पर 156 करोड़ रुपये बाकी है.

इंदौर तीसरे तो जबलपुर चौथे नंबर पर 
बकायादारों की लिस्ट में इंदौर क्षेत्र तीसरे नंबर पर है. यहां घरेलू उपभोक्ताओं पर 830 करोड़, कृषि उपभोक्ताओं पर 147 करोड़, कमर्शियल उपभोक्ताओं पर 152 करोड़, इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं पर 260 करोड़ और अन्य पर 199 करोड़ रुपये बकाया हैं. इसके अलावा जबलपुर चौथे पर नंबर है. जबलपुर क्षेत्र में बिजली कंपनियों के 578 करोड़ रुपये बकाया हैं. घरेलू उपभोक्ताओं पर कुल 460 करोड़ रुपये बकाया हैं.

ये भी पढ़ें- 'लाडली बहना' आज फिर होगी मालामाल, CM खाते में ट्रांफसर करेंगे 1574 करोड़ रुपये

बकायेदारों की लिस्ट में कई रसूखदार नाम
भोपाल शहर में बड़े बकायेदारों में मौजूदा विधायक आरिफ मसूद से लेकर पूर्व मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव का भी नाम शामिल है. बिजली कंपनी ने तीन श्रेणियों के बकायादारों की सूची जारी की है. इन सभी को मिलाकर कुल एक लाख 43 हजार 759 बकायादार हैं. पुलिस-प्रशासन, नगर निगम कार्यालय, रेलवे, बिजली कंपनी वाले भी बड़े बकायादारों की सूची में शामिल हैं. शहर के बिल्डर, निजी कंपनियों के संचालक ने भी लंबे समय से एक लाख से अधिक का बिल जमा नहीं किया है. भोपाल स्मार्ट सिटी कार्यालय का भी लाखों का बिल बकाया है.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news