Today Weather Forecast: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का हाई अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1253764

Today Weather Forecast: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का हाई अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Monsoon Update 2022: मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 

Today Weather Forecast: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का हाई अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

चुन्नीलाल देवांगन/रायपुरः (Today Weather Update) छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज बीजापुर और नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अति भारी की संभावना है. इसके साथ ही सुकमा, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बस्तर और महासमुंद जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, राजनांदगांव और कांकेर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं मानसून आने के बाद से छत्तीसगढ़ में अब तक 293.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जो औसत बारिश से 8 फीसदी कम बताई जा रही है. इस साल मानसून में सबसे ज्यादा बीजापुर जिले में 704.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं सबसे कम बलरामपुर जिले में 118.9 मिमी बारिश हुई है. रायपुर में अब तक 165.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

जैसलमेर से बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है द्रोणिका
मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, बलांगीर, निम्न दाब का केंद्र होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, राजनांदगांव और कांकेर जिलों में गरज-चमक के साथ भारी वर्षा और वज्रपात की आशंका है.

इन जिलों में सामान्य से कम बारिश
मानसून द्रोणिका के सक्रिय होने के बाद भी अभी छत्तीसगढ़ के करीब 10 जिले बरसात की कमी से जूझ रहे हैं. इनमें जशपुर, बलरापुर और सरगुजा की स्थिति गंभीर है. बेमेतरा, दंतेवाड़ा, कोरबा, कोरिया, रायगढ़, रायपुर और सूरजपुर जिलों में भी इस साल अभी तक सामान्य से कम पानी बरसा है.

ये भी पढ़ेंः MP Weather Forcost: एमपी में दो दिनों तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

LIVE TV

Trending news