ऐसे कैसे साफ रहेगा शहर! कचरा उठ रहा लेकिन नगर निगम नहीं वसूल पा रहा चार्ज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1233945

ऐसे कैसे साफ रहेगा शहर! कचरा उठ रहा लेकिन नगर निगम नहीं वसूल पा रहा चार्ज

नगर निगम ने कचरा कलेक्शन का काम महिला स्व-सहायता समूहों को दिया हुआ है. जिसके एवज में इन महिला स्व सहायता समूहों को मेहनताना दिया जाता है. 

ऐसे कैसे साफ रहेगा शहर! कचरा उठ रहा लेकिन नगर निगम नहीं वसूल पा रहा चार्ज

श्रीपाल यादव/रायगढ़ः मध्य प्रदेश के रायगढ़ में फंड की कमी से नगर निगम के कई काम अटके हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ शहर में कचरा कलेक्शन के एवज में वसूले जाने वाले यूजर चार्ज में भी नगर निगम काफी पिछड़ गया है. दरअसल अप्रैल-मई माह में रायगढ़ में 32 फीसदी ही यूजर चार्ज की वसूली हो पाई है. हालात को देखते हुए कलेक्टर ने चार्ज की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. 

बता दें कि नगरीय क्षेत्र में घर, दुकान और अन्य संस्थानों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन किया जाता है. इसके एवज में नगर निगम जनता से यूजर चार्ज वसूलता है. नगर निगम ने कचरा कलेक्शन का काम महिला स्व-सहायता समूहों को दिया हुआ है. जिसके एवज में इन महिला स्व सहायता समूहों को मेहनताना दिया जाता है. कचरा कलेक्शन के बदले जो यूजर चार्ज वसूला जाता है, उसी से इन स्वच्छता दीदियों को मेहनताने का भुगतान किया जाता है. हालांकि यूजर चार्ज की वसूली में नगर निगम बुरी तरह पिछड़ता नजर आ रहा है. 

आमतौर पर यूजर चार्ज की 70 फीसदी तक वसूली होती है लेकिन इस बार यह घटकर 32 फीसदी रह गई है. कलेक्टर ने बैठक कर इस यूजर चार्ज की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. वहीं महापौर जानकी काटजू का कहना है कि महिला स्व सहायता समूहों के भुगतान में कोई परेशानी नहीं आ रही है. भुगतान समय पर किया जा रहा है.  

Trending news