Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1757015
photoDetails1mpcg

Tourist Places In Kanker: छुट्टियां बिताने के लिए कांकेर से बेहतर कोई शहर नहीं! इन जगहों पर जरूर जाएं

Kanker Famous Tourist Places: कांकेर छत्तीसगढ़ का एक बेहद खूबसूरत जिला है. आपको बता दें कि मानसून के मौसम में घूमने के लिए यहां पर कई आकर्षक जगहें हैं. आइए बताते हैं यहां की कुछ अद्भुत जगहों के बारे में...

कांकेर महल

1/8
कांकेर महल

कांकेर महल जिसे कांकेर राज महल के नाम से भी जाना जाता है, यह कांकेर के शाही परिवार द्वारा निर्मित एक शानदार महल है. यह महल राजपूत और यूरोपीय स्थापत्य शैली का मिश्रण दर्शाता है और सुंदर बगीचों से घिरा हुआ है.

 

मलांझकुडुम झरना

2/8
मलांझकुडुम झरना

कांकेर के पास स्थित, मलांझकुडुम झरना हरे-भरे हरियाली से घिरा एक सुरम्य प्राकृतिक झरना है. यह पिकनिक और प्रकृति की सैर के लिए एक फेमस स्थान है.

 

चर्रे-मर्रे झरना

3/8
चर्रे-मर्रे झरना

कांकेर के घने जंगलों में स्थित, चर्रे-मर्रे झरना एक सुंदर झरना है जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. बता दें कि झरना में  बहुत शांत वातावरण मिलता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है.

परसु टोला

4/8
परसु टोला

कांकेर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित परसु टोला, नौकायन और सर्फिंग जैसी जल गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटक यहां न सिर्फ वाटर एक्टिविटिज का आनंद ले सकते हैं और इस सुंदर गंतव्य में एक यादगार समय का आनंद ले सकते हैं. परसु टोला का शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता इसे वेकेशन के लिए एक फेमस स्थान है.

 

सीता नदी वन्यजीव अभयारण्य

5/8
सीता नदी वन्यजीव अभयारण्य

कांकेर के मध्य में स्थित, सीता नदी वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही शानदार जगह है. यह अभयारण्य विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है, जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक मनोरम अनुभव प्रदान करता है. 

 

शिवानी मंदिर

6/8
शिवानी मंदिर

कांकेर में स्थित शिवानी मंदिर, इस क्षेत्र के सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है. आगंतुक इस क्षेत्र में मौजूद धार्मिक स्थलों को भी देख सकते हैं. बता दें कि देवी मां काली और मां दुर्गा को समर्पित इस मंदिर के दर्शन करने से कांकेर की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और धार्मिक प्रथाओं के बारे में गहन जानकारी मिलती है.

गंगरेल बांध

7/8
गंगरेल बांध

गंगरेल बांध, महानदी पर सबसे ऊपरी बांध के रूप में स्थित है, कांकेर में एक लोकप्रिय गंतव्य है. कई प्रकार के रिसॉर्ट उपलब्ध होने से, आगंतुक विभिन्न वाटर एक्टिविटिज  में शामिल हो सकते हैं और मनोरंजन में डूब सकते हैं. 

8/8

(डिस्क्लेमर: यह Article इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं के आधार पर तैयार किया गया है, घुमने की जगह की ZEE Media पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)