Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2117775
photoDetails1mpcg

Chhattisgarh Famous Dishes: काफी लाजवाब हैं छत्तीसगढ़ के व्यंजन, खाने के बाद कहेंगे 'वाह'

Chhattisgarh Famous Dishes: खाने- पीने के शौकीन लोग देश भर के तमाम राज्यों की फेमश डिश को खाना पंसद करते हैं. इसमें से कई ऐसी डिश होती है जो लोगों को खूब लुभाती है. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं छत्तीसगढ़ के कुछ फेमस डिशेज के बारे में. जिसको लोग काफी पसंद करते हैं और काफी चाव के साथ खाते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

1/8

छत्तीसगढ़ के सबसे फेमस डिश में ठेठरी भी आता है. बता दें कि ये राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का सबसे प्रचलित पकवान है. ठेठरी को बेसन से बनाया जाता है. ठेठरी वहां के लोगों का पसंदीदा पकवान है. 

2/8

 

गुलगुल भजिया भी छत्तीसगढ़ का फेमस डिश है. इसे लोग काफी पंसद करते हैं. बता दें कि गुलगुल भजिया को गेंहू आंटे से बनाया जाता है. इसे शक्कर और गुड़ के साथ भी बनाया जा सकता है.

3/8

 

 

करी भी छत्तीसगढ़ का फेमस पकवान है. करी को बेसन से बनाया जाता है. करी को छत्तीसगढ़ के लोग बहुत खाते हैं. ये एक ऐसा व्यंजन है जिसे हर एक मौके पर बनाया जाता है. 

 

4/8

 

 

छत्तीसगढ़ के सबसे फेमस व्यंजनों में सोहारी का भी नाम आता है. बता दें कि इसे पूरी भी कहा जाता है. इसे दो प्रकार से बनाया जाता है. एक मीठा होता है और दूसरा नमकीन जिसे नुनहा कहते हैं. सोहारी को छत्तीसगढ़ में  शुभ अवसर पर बनाया जाता है.

 

5/8

 

 

चीला लगभग हर राज्यों में बनाया जाता है. लेकिन छत्तीसगढ़ के चीले की बात ही अलग होती है.वहां के लोग ज्यादातर सुबह के नास्ते में इसे बनाते हैं. चीला छत्तीसगढ़ का पारंपरिक व्यंजन है. इसे चावल आटे से बनाया जाता है.

 

6/8

 

 

छत्तीसगढ़ के फेमस डिश में अईरसा का भी नाम आता है.  इसे चावल के आटे से बनाया जाता है. अईरसा बनाने के लिए चावल आटे को भिगोकर फिर सुखाकर उसमें गुड़ की चासनी डाली जाती है. इसके बाद तेल में तला जाता है.

 

7/8

 

 

खुरमी मीठा व्यंजन है. जिसे गेंहू और चावल आटे के साथ बनाया जाता है. छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में इसकी खूब मांग होती है.

 

8/8

 

 

छत्तीसगढ़ के सबसे फेमश डिश में फरा काफी पसंद किया जाता है. इसे लोग काफी अच्छे से खाते हैं. इसकी मांग राज्य के रेस्टोरेंट में भी रहती है.