Hair Fall In Men: जानें पुरुषों की कौन सी आदतें बनती हैं गंजेपन की वजह
Advertisement

Hair Fall In Men: जानें पुरुषों की कौन सी आदतें बनती हैं गंजेपन की वजह

Hair Fall In Men: महिलाएं अपने बालों का ज्यादा ख्याल रखती हैं, जबकि पुरुष इसमें लापरवाही दिखाते हैं, जिसकी वजह से वो गंजेपन का शिकार होते हैं. 

Hair Fall In Men: जानें पुरुषों की कौन सी आदतें बनती हैं गंजेपन की वजह

Hair Fall In Men: बदलते वक्त के साथ महिलाओं और पुरुष दोनों में बालों का झड़ना आम बात हो गई है. बदलती लाइफस्टइल, प्रदूषण, स्ट्रेस और खान-पान ये वो प्रमुख वजह हैं, जिनकी वजह से सबको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. अक्सर ये भी देखा गया है कि महिलाएं अपने बालों का ज्यादा ख्याल रखती हैं, जबकि पुरुष इसमें लापरवाही दिखाते हैं. 

आज के आर्टिकल में हम आपको पुरुषों द्वारा की जानें वाली उन गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी वजह से उनके बाल ज्यादा झड़ते हैं और एक वक्त के बाद वो गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. 

इन गलतियों की वजह से झड़ते हैं पुरुषों के बाल

1. बालों में तेल न लगाना
महिलाएं अक्सर अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए अलग-अलग तरह के हेयर ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन पुरुषों को बाल में तेल लगाना बिल्कुल भी नहीं पसंद होता. तेल न लगाने की वजह से पुरुषों के बाल ज्यादा टूटते हैं. 

2. रोज हेयर वॉश करना
रोजाना नहाने के साथ ही पुरुष अपने बालों में शैंपू का इस्तेमाल भी करते हैं, जिससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बाल ज्यादा टूटते हैं. बालों को हफ्ते में 2-3 बार ही धुलना चाहिए. 

3. स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स
पुरुषों द्वारा इस्तेमाल किए जानें वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल होते हैं, इनका ज्यादा इस्तेमाल करना बाल झड़ने की मुख्य वजह होता है. बालों का झड़ना रोकने के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. 

4. एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन
'द सन' की स्टडी के अनुसार नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने से पुरुषों में गंजेपन का खतरा 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. साथ ही स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय और कॉफी का सेवन भी बाल झड़ने की मुख्य वजह होता है.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news