caffeine: ज्यादा चाय या कॉफी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक, जानिए क्या कहती है रिसर्च
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1569276

caffeine: ज्यादा चाय या कॉफी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक, जानिए क्या कहती है रिसर्च

caffeine: अंडे की जर्दी, मांस और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल  पाया जाता है.शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बुरा नहीं है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो नुकसानदायक है.

caffeine: ज्यादा चाय या कॉफी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक, जानिए क्या कहती है रिसर्च

caffeine: ज्यादातर लोगों के लिए चाय और कॉफी दिन भर की स्ट्रेस भरी कई लाइफ में रिलिफ देने का काम करती है. ऐसे में कुछ लोग ज्यादा चाय और कॉफी पीते हैं. लेकिन ज्यादा चाय-कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों को चाय या कॉफी कम पीने या ना पीने की  सलाह दी जाती है, ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि चाय या कॉफी का कॉलेस्ट्रॉल पर कितना असर पड़ता है आपको बताते हैं कि कैफीन का कॉलेस्ट्रॉल पर क्या असर पड़ता है.

शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला वैक्स जैसा एक पदार्थ कोलेस्ट्रॉल होता है. स्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन, विटामिन डी के उत्पादन के लिए यह शरीर के लिए जरूरी माना जाता है. साथ ही यह शरीर में भोजन को पचाने में भी मदद करता है.  बता दें कि अंडे की जर्दी, मांस और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल होता है. हालांकि शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बुरा नहीं है, लेकिन जब भी कोई जंक फूड का ज्यादा सेवन करता है जिसमें खासतौर पर ट्रांस फैट वाले पदार्थ शामिल हैं तो ये शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

बात करें कैफीन कि तो ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन तनाव पैदा कर सकता है. साथ ही इससे कोर्टिसोल का स्तर शरीर में बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में बढ़ सकता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कॉफी में मौजूद कुछ तत्व शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. कॉफी में डाइटरपेनस  (Diterpenes) नामक तत्व होता है. जो शरीर में उन तत्वों को बनने से रोकता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को ब्रेकडाउन करने का शरीर में काम करते हैं.

Trending news