छत्तीसगढ़ में डायरिया मरीजों की संख्या हुई 10 हजार पार, स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले हेल्थ मिनिस्टर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2341385

छत्तीसगढ़ में डायरिया मरीजों की संख्या हुई 10 हजार पार, स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले हेल्थ मिनिस्टर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में दिनोंदिन डायरिया मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अकेले GPM जिले में मानसून के बाद मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. मरीजों की संख्या और उनके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने बयान दिया है.

diarrhea in Chhattisgarh

Diarrhea Patients in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में डायरिया का कहर फैल रहा है. मानसून और बारिश में मौसमी बीमारियों साथ-साथ प्रदेश में डायरिया के मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हो गया है.  राज्य में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. इस मामले में  स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और सतत रूप से सभी मामलों को टेकल किया जा रहा है.

प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा मरीज
छत्तीसगढ़ में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग डायरिया से ग्रसित हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक राजधानी रायपुर में करीब 1000 लोग डायरिया से पीड़ित हैं, जबकि बीजापुर जिले में डायरिया मरीजों की संख्या 1300 से ज्यादा हो गई है. 

GPM में बढ़े केस
छत्तीसगढ़ के गौरेल- पेंड्रा-मरवाही जिले की बात करें तो यहां 1 जून से 15 जुलाई तक के आंकड़ें चिंताजनक हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरेला में डायरिया के 26 मामले सामने आ चुके हैं. पेंड्रा सामुदायिक केंद्र में 32 और जिला अस्पताल में 14 तो सबसे अधिक मरवाही में 57 मामले दर्ज किए गए हैं. इस तरह अब तक 129 मामले सामने आ चुके हैं. बता दें कि यह वे मामले हैं जो अस्पताल तक पहुंचे जबकि बहुत से मामले अस्पताल तक भी नहीं पहुंच पाते हैं. 

स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले स्वास्थ्य मंत्री
प्रदेश में बढ़ते डायरिया के मरीज और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्र श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में लगभग 10000 से अधिक डायरिया के मामले दर्ज हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और सतत रूप से सभी मामलों को टेकल किया जा रहा है. जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सतत निगरानी के साथ व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है. चूंकि स्वास्थ्य विभाग एक ऐसा विभाग है जिसमें निरंतर सतत रूप से नई टेक्नोलॉजी से गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को कैसे मिले इसका प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अनंत-राधिका की शादी में परोसी गईं MP के ये फेमस Dishes, खाते ही VIP's बोले-वाह

जांजगीर-चांपा में भी डायरिया का कहर जारी, 3 की मौत
जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ ब्लाक के कोसिर गांव में बीते 2 दिन में डायरिया से पीड़ित तीन लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक तीन दिन में गांव में 150 से ज्यादा लोग डायरिया से संक्रमित हुए हैं. बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए कलेक्टर ने प्रभावित गांव का दौरा किया.  

इनपुट- गौरेले-पेंड्रा-मरवाही से दुर्गेश बिसेन की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें -  Ujjain News: सावन में करने हैं महाकाल के दर्शन तो जानें सभी बदलाव, भस्म आरती से लेकर कांवड़ तक की गई नई व्यवस्था

Trending news