Noida News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, UP सरकार की इस योजना से बकाया बिल में मिलेगी 90% तक छूट
Advertisement

Noida News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, UP सरकार की इस योजना से बकाया बिल में मिलेगी 90% तक छूट

Noida News: UP सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक मुस्त समाधान योजना (वन टाइम सेटलमेंट) को बीते 8 नवंबर से लागू कर दिया है, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगा. इस स्कीम में उपभोक्ताओं को पहले आओ ज्यादा लाभ पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा. 

Noida News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, UP सरकार की इस योजना से बकाया बिल में मिलेगी 90% तक छूट

Noida News: नोएडा में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं के बिल भुगतान के लिए सरकार ने एक बड़ी स्कीम लॉन्च की है. इस स्कीम में उपभोक्ताओं को पहले आओ ज्यादा लाभ पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा. गौतम बुद्ध नगर के मुख्य अभियंता राजीव मोहन ने बताया कि जो बकायदार 30 नवंबर तक अपना बकाया बिल जमा करता हैं उनके लिए ये बेहद फायदेमंद स्कीम है.अब तक इतनी भारी छूट नहीं दी गई थी.

प्रदेश सरकार और कारपोरेशन ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही अट्रेक्टिव स्कीम शुरू की है, जिसका उपभोक्ता बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.बिजली विभाग ने एक मुस्त समाधान योजना (वन टाइम सेटलमेंट) को बीते 8 नवंबर से लागू कर दिया है, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगा. इसे तीन चरणों में लागू की किया है- 8 नवंबर से 30 नवंबर तक, 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक और तीसरे फेस 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक. इस स्कीम में जो उपभोक्ता पहले चरण में आएगा उसे अधिभार में 90 फीसदी तक की छूट दी जाएगी. जो दूसरे या तीसरे चरण में आएगा उसको कम छूट और कम लाभ मिलेगा. इसीलिए इसमें कहा गया गया है कि पहले आओ ज्यादा पाओ. मुख्य अभियंता राजीव मोहन ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि सरकार और प्रबंधन ने जो स्कीम लागू की है उसमें बढ़ चढकर हिस्सा ले और लाभ उठाएं.

ये भी पढ़ें- Kaithal News: कैथल में 43 दिनों से हड़ताल पर ग्रामीण सफाई कर्मचारी, मांग पूरी न होने पर दी बड़े आंदोलन की चेतावनी

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस स्कीम में एलएमबी1, एलएमबी2, एलएमबी3, एलएमबी4, एलएमबी4, एलएमबी5, एलएमबी6 शामिल हैं, जिसकी घरेलू और दुकानदार के साथ प्राइवेट नलकूप वाले किसान लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही इस स्कीम में चोरी के केस दर्ज 135 पीड़ित उपभोक्ता भी इसका लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम का दायरा इस बार बहुत बड़ा है, जिसका उपभक्ता ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि केटेगरी से एलएमबी से ऊपर एचबी1 और एचबी 2 जोकि औद्योगिक केटेगरी में आते और जो हाई वोल्टेज केटेगरी है उनको इस स्कीम से दूर रखा गया है. इसके अलावा सभी केटेगरी इसमें कवर की गई हैं.

वही इस बारे में उपभोक्ता जुगल किशोर ने बताया कि ये सरकार और बिजली विभाग की बहुत अच्छी स्कीम है, जिसमें पहली बार इतनी छूट दी जा रही है. इसका लाभ जनता को जरूर उठाना चाहिए. वहीं बिजली उपभोक्ता किशोर ने कहा कि सरकार जो भी स्कीम निकालती है वो गलत है. अगर हम समय से बिल जमा कर रहे है तो हमें इस योजना का कोई फायदा नहीं मिलेगा. जो लोग किसी बड़े नेता के संरक्षण में हैं, जिसकी वजह से वो बिल जमा नहीं कर पाते ऐसे लोगों के कनेक्शन काट देने चाहिए. नोएडा में कई ऐसे इलाके हैं जहां लोग बिजली चोरी करते हैं और ऐसी योजनाओं का लाभ उठाकर बच जाते हैं. 

Input- Vijay Kumar

Trending news