World NGO Day: नगर निगम के साथ मिलकर काम करेंगे एनजीओ, Single Use Plastic पर लोगों को करेंगे जागरूक
Advertisement

World NGO Day: नगर निगम के साथ मिलकर काम करेंगे एनजीओ, Single Use Plastic पर लोगों को करेंगे जागरूक

गुरुग्राम में आज वर्ल्ड एनजीओ दिवस (World NGO Day) के मौके पर प्लास्टिक कचरा प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मंथन किया गया.

World NGO Day: नगर निगम के साथ मिलकर काम करेंगे एनजीओ, Single Use Plastic पर लोगों को करेंगे जागरूक

गुरुग्राम: गुरुग्राम में आज वर्ल्ड एनजीओ दिवस (World NGO Day) के मौके पर प्लास्टिक कचरा प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मंथन किया गया. इस मौके पर निर्णय लिया गया कि अब नगर निगम के साथ मिलकर एनजीओ लोगों को जागरूक करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन के बाद लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन (Single Use Plastic Ban) होने के बाद लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों से आहवान किया था कि सिंगल प्लास्टिक यूज पर पूरी तरह से प्रतिबंध करें और कपड़े के थैले का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें: Panchkula: संदीप सिंह पर आरोप लगाने वाली कोच की बिगड़ी तबीयत, क्या खाने में वाकई मिलाया गया था कुछ?

इसी कड़ी में अब भी बड़ी संख्या में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग किया जा रहा है. इसी के चलते अब नगर निगम ने एक नई नीति तय की है कि शहर के एनजीओ के साथ मिलकर अब लोगों को जागरूक किया जाएगा. वर्ल्ड एनजीओ दिवस के मौके पर गुरुग्राम के सेक्टर 50 में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया और इस मौके पर शहर के दो दर्जन से ज्यादा एनजीओ ने भाग लेकर अपने विचार सांझा किए तो वहीं यह भी प्रण लिया कि अब सिंगल प्लास्टिक यूज को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने में लोगों को जागरूक किया जाएगा.

गुरुग्राम में बड़े स्तर पर अब भी लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बड़े स्तर पर किया जा रहा है जिसके चलते पर्यावरण को एक बड़ा नुकसान हो रहा है. पर्यावरण को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ प्रदूषण पर पूरी तरह से नकेल कसने के लिए प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद होना अनिवार्य है और इसी को लेकर अब लोगों को जागरूक करने की जरूरत है.

Input: देवेंद्र भारद्वाज

Trending news