सर्दी के मौसम में जान लें शरीर पर तेल लगाने का सही तरीका, मिलेंगे ये जबर्दस्त फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1501312

सर्दी के मौसम में जान लें शरीर पर तेल लगाने का सही तरीका, मिलेंगे ये जबर्दस्त फायदे

सर्दियों में नहाने से पहले या बाद में शरीर पर तेल मालिश करने से स्किन की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. तो चलिए आज हम आपको इन्हीं सुझाव के बारे में बताएंगें. 

सर्दी के मौसम में जान लें शरीर पर तेल लगाने का सही तरीका, मिलेंगे ये जबर्दस्त फायदे

Benefits Of Applying Oil: सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी हो जाती है, जिसके चलते हाथ-पैरों में खुजली होने लगती है. सर्दियों में नहाने के कुछ देर बाद ही शरीर पर खुजली होने लगती है. सर्दियों में शरीर में मॉइस्चर की कमी हो जाती है इसी कारण स्किन में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. जैसी कि खुजली होना, स्किन का फटना, स्किन में सफेदपन आना आदि. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए सर्दियों में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है.  ऐसा करने से रूखे पन की समस्या दूर होती है इसके साछ कई फायदे भी मिलते हैं. सर्दियों में शरीर पर तेल लगाने से बदन में गर्माहट बनी रही है. इसी वजह से घर में बड़े-बुजुर्ग शरीर नहाने से पहले या नहाने के बाद सर्दियों में तेल लगाते हैं.

1. तेल स्किन को करता है मॉइस्चराइज- सर्दियों में नहाने से पहने या बाद में शरीर की तेल से मालिश करने पर बहुत ही फायदा मिलता है. सरसों, नारियल, अखरोट या जैतुन का तेल शरीर पर लगाने से सूखी स्किन, खुजली, दानें जैसे समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है और साथ ही त्वचा को मॉइस्चर भी होती है. 

2. तेल लगाने से बल्ड सर्कुलेशन होता है ठीक- सर्दियों में जिस तरह बालों की गर्म तेल से मालिश करते हैं उसी तरह शरीर की भी मालिश करनी चाहिए. गर्म तेल से मालिश करने पर शरीर का  बल्ड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. साथ ही शरीर पर सूजन भी ठीक होती है. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन तरीकों से खाएं बादाम, आपका शरीर रहेगा फिट और हेल्दी

 

3.तेल शरीर को करे डिटॉक्सीफाई- तेल लगाने से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है. शरीर की मालिश के लिए गर्म तेल का इस्तेमाल करने का एक आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसे अभ्यंग कहते है. इस तकनीक में गर्म तेल में कुछ औषधी मिलाकर मालिश करने से स्किन में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

4. तेल लगाने से तनाव होता है कम- रिसर्च की माने तो मालिश करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम के हार्मोन रिलीज होता है. जिससे हमें खुश और अच्छा महसूस होता है. शरीर में तनाव भी कम होता है. जिससे शरीर को आराम मिलता है. 

5. तेल करता है थकावट दूर- नहाने से पहले या बाद में शरीर पर तेल लगाने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और थकावट दूर होती है. साथ ही शरीर को गर्माहट मिलती है. तेल मालिश करने से शरीर का दर्द दूर होता है.

Trending news