Delhi New CM Atishi: पत्नी सुनीता से ज्यादा केजरीवाल ने CM पद के लिए आतिशी पर क्यों जताया भरोसा, जानें वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2434075

Delhi New CM Atishi: पत्नी सुनीता से ज्यादा केजरीवाल ने CM पद के लिए आतिशी पर क्यों जताया भरोसा, जानें वजह

Delhi New CM Atishi: सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली AAP की दिग्गज नेता आतिशी दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री होंगी. आतिशी के नाम के ऐलान से पहले सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का नाम भी CM पद की रेस में माना जा रहा था, लेकिन अब इन सभी कयासों पर ब्रेक लग गया है. 

Delhi New CM Atishi: पत्नी सुनीता से ज्यादा केजरीवाल ने CM पद के लिए आतिशी पर क्यों जताया भरोसा, जानें वजह

Delhi New CM Atishi: राजधानी दिल्ली में बड़ा सियासी फेरबदल देखने को मिला है. शराब घोटाला के आरोपों से घिरे सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. वो मंगलवार शाम 4.30 बजे इस्तीफा देंगे. इस बीच दिल्ली के नए सीएम का भी ऐलान हो गया है. शिक्षा मंत्री आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. विधायक दल की बैठक में सीएम केजरीवाल की ओर से आतिशी के नाम का प्रस्ताव आगे रखा गया, जिसे सभी विधायकों ने मंजूरी दे दी. सीएम पद की रेस में आतिशी के अलावा सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल सहित कई बड़े नाम शामिल थे, जिनमें सीएम ने आतिशी को चुना. 

ये भी पढ़ें- Delhi New CM: शीला दीक्षित के 10 साल 9 महीने बाद दिल्ली को मिली पहली महिला मुख्यमंत्री

पत्नी सुनीता से ज्यादा आतिशी पर विश्वास जताने की वजह

1. परिवारवाद
भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी आम आदमी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव से पहले अपनी छवि सुधारने की कोशिश में लगी हुई है. शराब घोटाला मामले में सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से बीजेपी द्वारा उनके इस्तीफे की मांग की जा रही थी, लेकिन सीएम ने जेल से सरकार चलाने का फैसला किया.वहीं अब जेल से बाहर आते ही सीएम एक बार फिर परिवारवाद के आरोप में नहीं घिरना चाहते हैं. ये सबसे बड़ी वजह मानी जा रही है कि सीएम ने सुनीता केजरीवाल की जगह आतिशी पर भरोसा जताया है. 

2. विश्वासपात्र
दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आतिशी दिल्ली की इकलौती ऐसी मंत्री हैं, जिनपर 10 से ज्यादा विभागों की जिम्मेदारी है. आतिशी के पास शिक्षा, जल, वित्त, PWD सहित कुल 14 मंत्रालय हैं. दिल्ली के प्रमुख विभागों की कमान संभालने वाली मंत्री को अब सीएम केजरीवाल ने सरकार की जिम्मेदारी दी है. 

3. साफ-सुथरी छवि
शराब घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल, पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह जमानत पर हैं. ऐसे में किसी साफ-सुथरी छवि के नेता को दिल्ली का सीएम बनाए जाने का फैसला लिया गया, जिसमें आतिशी का नाम पहले नंबर पर है. 

4. महिला नेता
सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आतिशी सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं. अपनी तेज-तर्रार नेता वाली छवि से एक ओर जहां वो विपक्षियों पर हमलावर रहती हैं, वहीं जनता के बीच भी जाती हैं. आतिशी दिल्ली की लोकप्रिय महिला नेताओं में से एक हैं. ऐसे में AAP ने दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी आतिशी को देकर महिला वोट बैंक को भी साधने का प्रयास किया है.

5. BJP, कांग्रेस के बाद AAP की महिला CM
आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम बनेंगी. इससे पहले बीजेपी से सुषमा स्वाराज और कांग्रेस से शीला दीक्षित दिल्ली की कमान संभाल चुकी हैं. ऐसे में अब AAP ने भी महिला को सीएम चुना है. 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news