Haryana Political Crisis: बे-कार हैं संजय भाटिया, पत्नी के पास है स्कूटर; जानें कितने अमीर हैं नायब सैनी?
Advertisement

Haryana Political Crisis: बे-कार हैं संजय भाटिया, पत्नी के पास है स्कूटर; जानें कितने अमीर हैं नायब सैनी?

Haryana Politics: हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जैसे ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया राजनैतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई कि अब हरियाणा का अगला सीएम कौन होगा. इस रेस में दो नामों की चर्चा तेज है.  एक नाम कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी और दूसरा नाम संजय भाटिया का सामने आ रहा है. आइए जानते हैं इन दोनों में कौन है सबसे अमीर. किसके पास कितनी है संपत्ति. 

Haryana Political Crisis: बे-कार हैं संजय भाटिया, पत्नी के पास है स्कूटर; जानें कितने अमीर हैं नायब सैनी?

Net Worth Of Nayab Saini And Sanjay Bhatia: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद सीएम की कुर्सी के लिए दो नामों की चर्चा तेज है. सबसे पहले जानते हैं कौन हैं नायब सैनी और इनकी कितनी हैं अमीर. 

कौन हैं नायब सिंह सैनी(Who Is Nayab saini), जानें नायब सैनी का सफर
कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नायब सैनी के सियासी सफर पर नजर डाले तो सैनी 1996 से 2000 तक प्रदेश  संगठन महामंत्री के सहयोगी रहे.  2002 में अंबाला में भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री की जिम्मेदारी दी गई. 2005 में अंबाला में ही बीजीपी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने. 2009 में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री बने. इसके बाद 2012 में भाजपा के अंबाला के जिला अध्यक्ष बनाए गए. 2014 में नारायणगढ़ विधान सभा क्षेत्र से विधायक बने. 2016 में प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री बनाए गए. 2019 में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने. अब उन्हें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है. इसके बाद वह हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए. नायब OBC समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. 

जानें कितने अमीर हैं नायब सैनी
कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी की संपत्ति प्रदेश में श्रम, खनन एवं रोजगार राज्यमंत्री रहते साढ़े चार साल में आठ गुणा बढ़ी थी. अक्टूबर, 2014 के विधानसभा चुनाव में संपत्ति चार लाख 57 हजार 984 रुपए थी. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान 33 लाख 13 हजार 352 रुपए हो गई थी.

जानें नायब की पत्नी कितनी हैं अमीर 
उनकी पत्नी सुमन सैनी की वर्ष 2017-18 में कुल आय छह लाख 16 हजार 909 रुपये थी. उनके पास एक लाख 60 हजार रुपये नकद उनकी पत्नी के पास एक लाख 25 हजार रुपये की नकद राशि है. उनकी माता के पास एक लाख 10 हजार रुपये की नकद राशि, उनकी बेटी के पास 22 हजार रुपये तथा उनके बेटे के पास 18 हजार रुपये की नकद राशि है. 

उनके कैनरा बैंक के खाते में एक लाख 75 हजार 227 रुपये, एसबीआइ के बैंक खाते में छह लाख 89 हजार 829 रुपये, सर्व ग्रामीण बैंक खाते में 95 हजार 658 रुपये पंजाब नेशनल बैंक के खाते में एक लाख 10 हजार 934 रुपये थे. उन्होंने पीपीएफ में पांच लाख 31 हजार 294 रुपये और एलआइसी की पालिसी में पांच लाख रुपये का बीमा कराया था. उनके पास नौ लाख रुपये कीमत की इनोवा और तीन लाख रुपये की क्वालिस गाड़ी है. उनके पास 90 हजार रुपये की कीमत की गोल्ड ज्वैलरी है. उनकी कुल संपत्ति 31 लाख 70 हजार 840 रुपये की है.

नायब सैनी की पत्नी सुमन के एसबीआइ बैंक खाते में चार लाख 70 हजार 753 रुपये, आइसीआइसीआइ बैंक खाते में 20 हजार 472 रुपये, यूनियन बैंक के खाते में एक लाख 55 हजार 72 रुपये थे. उनकी पत्नी के पास तीन लाख रुपये की कीमत की गोल्ड ज्वैलरी तथा 50 हजार रुपये की कीमत की चांदी की ज्वैलरी थी. उनकी पत्नी की कुल सम्पति 11 लाख 21 हजार 298 रुपये है. उनकी माता के बैंक खाते में 71 हजार 234 रुपये है तथा उनके पास एक लाख 50 हजार रुपये की कीमत की गोल्ड ज्वैलरी है. उनकी कुल संपत्ति तीन लाख 31 हजार 234 रुपये है. यह सभी आंकड़ें लोकसभा चुनाव के दौरान दिए  शपथ पत्र के आधार पर हैं. 

अब जानते हैं कौन हैं संजय भाटिया, सीएम रेस में चल रहे आगे:

Who Is Sanjay Bhatia: कौन हैं संजय भाटिया?
संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद हैं और पानीपत के मॉडल टाउन के रहने वाले हैं. संजय भाटिया बीजेपी में संगठन का काम देख चुके हैं और हरियाणा के कई बोर्डों के सदस्य और अध्यक्ष रहे हैं. संजय भाटिया साल 1989 में ABVP के जिला महासचिव बने थे. इसके बाद 1998 में BJP युवा मोर्चा के राज्य महासचिव बने थे और 2019 के लोकसभा चुनाव में करनाल से सांसद चुने गए.

संजय भाटिया की जानें अमीरी?, घर में नहीं एक भी कार
लोकसभा चुनाव 2019 में ‌दिए गए संपत्ति के ब्यौरे के आधार पर संजय भाटिया बीकॉम पास हैं. उनकी कुल चल संपत्ति के रूप में करीब साढ़े नौ लाख रुपये हैं, जबकि अचल संपत्ति शून्य बताई गई थी.उन्होंने वाहन के नाम पर अपने और अपनी पत्नी के नाम पर बैैक से 2 लाख 50 हजार रुपये कर्ज ले रखा है. संजय भाटिया के पास वाहन के नाम पर कुछ भी नहीं है. जबकि उनकी पत्नी के पास एक स्कूटर है. कोई अपराधिक रिकॉर्ड इनके नाम पर नहीं है. संजय के घर में एक भी कार नहीं है, वह बिना कार के हैं.

Trending news