Wheat Price: कम होंगे गेंहू के दाम, सरकार करने जा रही ये काम
Advertisement

Wheat Price: कम होंगे गेंहू के दाम, सरकार करने जा रही ये काम

आने वाले दिनों में आपकी थाली की रोटी सस्ती हो सकती है. 3,000 रुपये प्रति क्विंटल के करीब पहुंच चुके गेहूं के दामों (Wheat Rate) में अब गिरावट आ सकती है.

Wheat Price: कम होंगे गेंहू के दाम, सरकार करने जा रही ये काम

Wheat Price: आने वाले दिनों में आपकी थाली की रोटी सस्ती हो सकती है. 3,000 रुपये प्रति क्विंटल के करीब पहुंच चुके गेहूं के दामों (Wheat Rate) में अब गिरावट आ सकती है. गेहूं के दामों में बढ़ोतरी पर काबू पाने के लिए सरकार अपने स्टॉक से खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी कर रही है.  फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि एफसीआई (Food Corporation of India- FCI) अपने स्टॉक से खुले बाजार में 20 लाख टन गेहूं ओपेन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sale Scheme) के तहत बेचेगी. गेहूं और आटा के दामों में गिरावट लाने के लिए FCI थोक और रिटेल बाजार में आटा मिलों को ये गेहूं बेचेगी. 

दरअसल आपको बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) को बंद कर दिया है. अब सरकार खाद्य सुरक्षा के तहत 81 करोड़ परिवारों को 5 किलो मुफ्त में गेंहू उपलब्ध कराएगी. सरकार के इस फैसले के बाद एफसीआई के पास 113 लाख टन गेहूं का स्टॉक उसके वेयरहाउस में होगा जो बफर स्टॉक की सीमा 74 लाख टन से ज्यादा है.  एफसीआई छोटे आटा मिल मालिकों को सबसे पहले गेहूं उपलब्ध करायेगी. 

PMGKY बंद होने से बचा गेहूं
सरकार 2020 से PMGKY योजना के तहत गरीबों को 5 किलो प्रति व्यक्ति गेंहू दे रही थी. अब सरकार ने PMGKY को अब नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (NFSA) में अब मिला दिया गया है. यह योजना गरीबों के लिए बनाया गया था. इसलिए गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के लोग ही इसका लाभ उठा सकते थे. अब सरकार NFSA के तहत APL और BPL परिवारों को गेहूं 3 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल को 2 रुपये प्रति किलोग्राम देगी. इस योजना के बंद होने से सरकार के पास अब ज्‍यादा अनाज होगा. 

ये भी पढ़ें: IIT Roorkee और AIIMS Delhi के App से गर्भवती महिलाओं को अब घर बैठे मिलेगी डॉक्टरी सलाह

 

2022 में गेहूं के दामों में भारी उछाल 
गेहूं और आटा के दामों में भारी उछाल के बाद लगातार आटा मिल मालिक सरकार से ओपेन मार्केट सेल स्कीम के तहत गेहूं उपलब्ध कराने की मांग कर रही थी. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 26 दिसंबर को गेहूं के दाम थोक बाजार में 2877 रुपये प्रति क्विंटल पर जा पहुंचे हैं. जबकि 26 नवंबर को कीमत 2719 रुपये प्रति क्विंटल था. थोक बाजार में आटा का भाव 3219 रुपये प्रति क्विंटल पर जा पहुंचा जो कि 26 सितंबर को 3219 रुपये प्रति क्विंटल था. 

जनवरी 2023 में गेहूं बेचने का फैसला 
माना जा रहा है कि एफसीआई 2250 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर गेहूं खुले बाजार में बेचेगा, जिसमें ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट शामिल है.
2018-19 में FCI ने 81 लाख टन गेहूं ओपेन मार्केट में बेचा था.
2020-21 में 25 लाख टन बेचा था. 
साल 2022 में 70 लाख टन गेहूं बेचा गया है. 

Trending news