CM केजरीवाल ही नहीं चुनाव से पहले ED की रडार पर ये दिग्गज नेता

अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में हैं. वहीं CM केजरीवाल को ED द्वारा पूछताछ के लिए चौथा समन जारी किया गया है. AAP नेताओं द्वारा इस बात का भी दावा किया जा रहा है कि BJP द्वारा CM केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है.

हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी ED की रडार पर हैं. ED ने अब तक 7 बार हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी किया है, लेकिन उन्होंने भी समन को गैरकानूनी बताते हुए जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया.

तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी ED की रडार पर हैं. जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में ED ने तेजस्वी को 5 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था. हालांकि, सरकारी कार्यों में व्यस्तता की वजह से वो पूछताछ में शामिल नहीं हुए.

संजय राउत

शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत को ED ने अगस्त 2022 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, फिलहाल वो जमानत पर हैं.

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के कई मंत्री ED की रडार पर हैं. ममता के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, सुजीत बोस सहित कई मंत्रियों पर ED एक्शन ले चुकी है.

प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी ED की रडार पर हैं. ED अलग-अलग मामलों में इनसे पूछताछ भी कर चुकी है.

वैभव गहलोत

राजस्थान के पू्र्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी ED की रडार पर हैं. हाल ही में विदेशी मुद्रा उल्लंघन से जुड़े मामले में ED ने वैभव के ठिकानों पर छापेमारी की.

भूपेश बघेल

महादेव बेटिंग एप मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी चार्जशीट में छत्तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल का नाम भी शामिल किया है. 5 आरोपियों के खिलाफ दायर चार्जशीट में शुभम सोनी, अमित कुमार अग्रवाल, रोहित गुलाटी, भीम सिंह और असीम दास का नाम है.

MK स्‍टॉल‍िन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्‍टॉल‍िन के कई मंत्री भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED की रडार पर हैं. डीएमके (DMK) नेता और तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी (K Ponmudy) और उनके सांसद बेटे गौतम सिगमणि के ठिकानों पर ED द्वारा छापेमारी की जा चुकी है.

जयंत पाटिल

शरद पवार के करीबी और एनसीपी नेता जयंत पाटिल भी ईडी के रडार में हैं. दो अलग-अलग मामलों में ED जयंत पाटिल से पूछताछ कर चुकी है.

डीके शिवकुमार

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी ED की रडार पर हैं. सितंबर 2019 में ED डीके शिवकुमार को गिरफ्तार भी कर चुकी है.