Pollution: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, हर तरफ पसरी धूल की चादर, बारिश के भी आसार
Advertisement

Pollution: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, हर तरफ पसरी धूल की चादर, बारिश के भी आसार

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली में आज धूल भरी आंधी के साथ आसमान में धूल की मोटी चादर नजर आई. वहीं धूल की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई. मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में बारिश के भी आसार हैं. 

Pollution: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, हर तरफ पसरी धूल की चादर, बारिश के भी आसार

Delhi-NCR Weather Update: पिछले कुछ दिनों से जारी तेज धूप और गर्मी के सितम के बीच आज राजधानी दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिला. दिल्ली में सुबह से ही धूल भरी आंधी के साथ आसमान में धूल की मोटी चादर नजर आई. वहीं धूल की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई. मौसम विभाग के अनुसार आज कई इलाके में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. 

मौसम में बदलाव की वजह?
मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के राज्यों में ऊपर बन रहे चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. वहीं आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Delhi School Bomb Threat: दिल्ली की एक और स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

राजधानी में बढ़ा प्रदूषण
आंधी की वजह से दिल्ली में प्रदूषण में भी इजाफा हुआ है. मंगलवार सुबह कई इलाकों में AQI 800 के पार पहुंच गया. सुबह पूसा इलाके का AQI 999, आरके पुरम इलाके का AQI 872 और आनंद विहार इलाके में AQI 829 दर्ज किया गया.

प्रदूषण के लिए पराली भी जिम्मेदार
राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह पराली भी है,  रबी की फसल की कटाई के साथ ही पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले बढ़ गए हैं. आकड़ों की बात करें तो इस साल पंजाब में पराली जलाने के करीब 12,400 और हरियाणा में 3,000 मामले सामने आए हैं.  

17 मई से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अभी पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ियों पर सक्रिय है, 17 मई से ये मैदानी इलाकों में सक्रिय होगा, जिसकी वजह से कई इलाकों में बारिश हो सकती है. हालांकि इसका ज्यादा असर अधिकतम तापमान पर देखने को नहीं मिलेगा. 

 

 

Trending news