Delhi Airport Vistara Air India Advisory Indigo के बाद Air India-Vistara ने साढ़े 3 घंटे पहले बुलाया
Advertisement

Delhi Airport Vistara Air India Advisory Indigo के बाद Air India-Vistara ने साढ़े 3 घंटे पहले बुलाया

एयर पोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए एयरलाइन ये एडवाइजरी जारी की है. कुछ दिन पहले एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने IGI Airport का सरप्राइज इंस्पेक्शन किया था. 

Delhi Airport Vistara Air India Advisory Indigo के बाद Air India-Vistara ने साढ़े 3 घंटे पहले बुलाया

नई दिल्ली: Vistara And Air India airlines Delhi Airport News दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर भीड़ को देखते हुए अब विस्तारा ने भी यात्रियों के खास एडवाइजरी जारी की है. विस्तारा अपने यात्रियों को डिपार्चर से 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने को कहा है. इससे पहले इंडिगो ने भी यात्रियों को उड़ान से साढ़े 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने की एडवाइजरी जारी की थी. दोनों एयरलाइंस ने एयरपोर्ट पर कंजेशन से बचने के लिए यह फैसला किया है. वहीं एयर इंडिया ने डोमेस्टिक पैसेंजर्स को साढ़े 3 घंटे और इंटरनैशनल पैसेंजर्स को 4 घंटे पहले एयरपोर्ट बुलाया है. हालांकि एयर इंडिया अपना ट्वीट डिलीट कर दिया है. 

विस्तारा ने अपने यात्रियों को जारी एडवायजरी में कहा है कि दिल्ली हवाईअड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों को Departure से 3 घंटे पहले आना होगा. असुविधा से बचने और फ़्लाइट मिस न हो इसके लिए समय पूर्व आने की सलाह दी गई है. T-3 सेक्यूरिटी होल्ड एरिया कंजेशन से बचने के लिए विस्तारा की ओर से यह अपील की गई है.

आपको बता दें कि साल का आखिरी महीना है, ऐसे में लोग दिल्ली से बाहर छुट्टिया एंजॉय करने जा रहे हैं. इससे पिछले कुछ दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट में एकदम से भीड़ बढ़ गई है. पिछले कुछ दिनों पर यात्रियों और लोगों ने एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया से एयरपोर्ट विजिट करने को कहा था. जिसके बाद सिंधिया एयरपोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए प्लान मांगा था. साथ यात्रियों से Digi Yatra इस्तेमाल करने का आग्रह किया है. 

ये भी पढ़ें- पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, कई राज्यों में होगी बारिश

3 जगहों पर Digi Yatra से बोर्डिंग
Digi Yatra दिल्ली एयरपोर्ट 15 अगस्त से शुरू हो गया था. हालांकि आधिकारिक तौर से इसे 1 दिसंबर से लागू किया गया है. शुरुआत में यह दिल्ली, बनारस और बेंगलुरू एयरपोर्ट पर लागू है. दरअसल, यह सरकार एक तरह की सरकारी सुविधा है. ये सेंट्रलाइज्ड मोबाइल वॉलेट आधारित आइडेंटिटी प्लेटफॉर्म की तरह ही काम करता है. यानी जब हवाई यात्री एयरपोर्ट पर प्रवेश करेंगे तो वे इस सुविधा के जरिए सिर्फ चेहरा दिखा एंट्री कर सकेंगे. Digi Yatra एक ऑफिशियल मोबाइल ऐप है. इसके जरिए हवाई यात्रियों को अपनी सारी जानकारी भरनी होगी. जानकारी ऑथेंटिकेट होगी. इसके बाद यात्रियों के मोबाइल पर एक OTP आएगा. इसे भरने से लॉगइन हो जाएगा. इसके बाद हवाई यात्रा से पहले वेब चेक-इन के दौरान अपना टिकट इस ऐप पर डाउनलोड करना होगा. 

फेस होगा Boarding Pass
जब हवाई यात्री एयरपोर्ट पहुंचेंगे तो उनके चेहरे के आधार पर ही उनका चेक इन हो जाएगा. लंबी कतारों से बचने के लिए इसके अलग से गेट भी बना है. Digi Yatra के इस्तेमाल से यात्री समय और लंबी लाइन से बच सकेंगे. यही नहीं जब आप बोर्डिंग के लिए जाएंगे तो उस दौरान भी आपके फेस स्कैन करने पर ही आप आसानी से बोर्डिंग कर सकेंगे.

VIDEO: BJP संसदीय दल की बैठक में PM मोदी स्वागत है के लगे नारे, बजी तालियां

Digi Yatra से सफर होगा आसान
हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या और एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने यह एप लॉन्च किया है. एयरपोर्ट पर एंट्री से बोर्डिंग तक की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही ज्यादा सुरक्षित बनाना है. यही नहीं कोरोना महामारी के बाद से ही कोशिश की जा रही है कि, ज्यादा से ज्यादा चीजों को कॉन्टेक्टलेस बनाया जाए. ऐसे में डिजी यात्रा सुविधा इस लिहाज से भी बेहतर विकल्प है.

Trending news