Vastu Tips: घर के मंदिर में बने इन चिन्हों से निगेटिविटी होगी दूर, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement

Vastu Tips: घर के मंदिर में बने इन चिन्हों से निगेटिविटी होगी दूर, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कुछ विशेष चिन्हों को बनाने से मां-लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही घर की सभी परेशानियां भी दूर होती हैं. 

Vastu Tips: घर के मंदिर में बने इन चिन्हों से निगेटिविटी होगी दूर, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: हिंदू धर्म में घर के मंदिर को सबसे पवित्र जगह माना जाता है, इस जगह पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है. यहां पर नियमित रूप से सफाई के बाद पूजा की जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर ईशान कोण में होना चाहिए. ये जगह भगवान की होती है, यहां पर मंदिर के होने से भगवान की कृपा बनी रहती है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, यहां हर दिन पूजा के बाद कपूर जलाना चाहिए. जिससे उसके धुएं से पूरे घर में सकारात्मकता बनी रही. मंदिर में कुछ चिन्हों का भी विशेष महत्व माना जाता है. इन चिन्हों को मंदिर में बनाने से मां-लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही घर की सभी परेशानियां भी दूर होती हैं. 

घर के मंदिर में बनाएं ये चिन्ह

1. ॐ का चिन्ह
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में चंदन या केसर से ॐ (ओम) का चिन्ह बनाना बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही घर के सभी सदस्य अगर प्रतिदिन इसका जाप करते हैं तो इससे एकाग्रता में वृद्धि होती है. ओम का चिन्ह मंदिर में बनाने से घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सकारात्मकता आती है. ज्यादा स्ट्रेस में रहने वाले लोगों को भी मंदिर में बैठकर इसका जाप करना चाहिए.

2. स्वास्तिक का चिन्ह
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में हल्दी से से स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से घर का वास्तु दोष खत्म होता है. साथ ही इससे घर में सकारात्मकता का संचार होता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. स्वास्तिक का चिन्ह 9 उंगली लंबा और चौड़ा होना चाहिए.

3. श्री का चिन्ह
ज्योतिष शास्त्र में श्री को माता लक्ष्मी का नाम माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में सिंदूर या केसर से श्री का चिन्ह बनाने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इससे घर में कभी भी पैसों की कोई कमी नहीं होती और घर की सुख-शांति बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news