दृष्टिहीन होने के बावजूद दिल्ली की आयुषी ने पास की UPSC, जानें बिना कोचिंग कैसे किया कमाल?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1205516

दृष्टिहीन होने के बावजूद दिल्ली की आयुषी ने पास की UPSC, जानें बिना कोचिंग कैसे किया कमाल?

इस बीच दिल्ली के रानीखेड़ा जो की दृष्टिहीन हैं. इसके बावजूद दिव्यांग छात्रा ने UPSC में 48वां स्थान हासिल करके यह साबित कर दिया है कि ठान लो तो कुछ भी कर सकते हो. इतना ही नहीं आयुषी ने बिना कोचिंग के UPSC क्रैक किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: UPSC 2022 का रिजल्ट जारी हो चुका हैं. इस साल UPSC में कुल 685 छात्रों का सलेक्शन हुआ है. इस बीच दिल्ली के रानीखेड़ा जो की दृष्टिहीन हैं. इसके बावजूद दिव्यांग छात्रा ने UPSC में 48वां स्थान हासिल करके यह साबित कर दिया है कि ठान लो तो कुछ भी कर सकते हो. आयुषी ने दृष्टिहीन होने के बावजूद वो कर दिखाया है जिसे करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है.

ये भी पढ़ें: मोहल्ला क्लिनिक देने वाले सत्येंद्र जैन को मिले पद्म विभूषण, केजरीवाल की मांग में कितना दम?

बता दें कि आयुषी ने बिना कोचिंग के UPSC क्रैक किया है. आयुषी ने UPSC क्रैक करने के लिए Youtube की मदद ली. Youtube पर वीडियो सुनकर वह अपनी तैयारी करती थीं. आयुषी (30) स्कूल से लेकर कॉलेज तक हमेशा टॉपर रही हैं. वह मुबारकपुर के एक स्कूल में हिस्ट्री की टीचर हैं. UPSC से पहले उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज से ग्रैजुएशन की. फिर उन्होंने UPSC क्रैक करने का मन बनाया, जिसके लिए उनके माता-पिता ने उन्हें काफी प्रोत्साहित किया. 

उन्होंने बताया कि तैयारी के लिए काफी कम समय मिलता था तो वह रात में कम सोती थीं. आयुषी की मां आशा रानी सीनियर नर्सिंग ऑफिसर के पद से सेवानिवृत्त हैं. पिता अशोक कुमार बठिंडा में एचईएल में चीफ डिस्पेंसर हैं. आयुषी की मम्मी ने बताया कि NCERT की पुस्तकों का विवरण Youtube से सुनकर समझती थीं. साथ ही UPSC की तैयारी से संबंधित वीडियो को सुनती थीं.

WATCH LIVE TV

Trending news