UP Roadways ने बस किराया बढ़ाया, हर सफर पर अब इतना करना होगा खर्च
Advertisement

UP Roadways ने बस किराया बढ़ाया, हर सफर पर अब इतना करना होगा खर्च

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UP Roadways) ने बसों का किराया 25 पैसे प्रतिकिलोमीटर की दर से बढ़ा दिया है. अब बस यात्रियों को प्रति किलोमीटर का सफर करने के लिए 1.05 रुपये की जगह 1.30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. 

UP Roadways ने बस किराया बढ़ाया, हर सफर पर अब इतना करना होगा खर्च

UP Roadways Bus Fare Hike: डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों की जेब पर एक बार फिर डाका डाला है. नोएडा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों का किराया बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UP Roadways) ने बसों का किराया 25 पैसे प्रतिकिलोमीटर की दर से बढ़ा दिया है. इस आदेश को सोमवार रात से लागू कर दिया गया है. UPSRTC के इस फैसले से रोडवेज को 30 करोड़ रुपये सालाना मुनाफा होगा. 

30 जनवरी को राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक हुई थी, जिसमें परिवहन निगम साधारण बसों में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूर कर लिया गया था. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अध्यक्ष एल. वेंकटेश्वर लू ने सोमवार शाम को किराये में वृद्धि का आदेश जारी किया. अब बस यात्रियों को प्रति किलोमीटर का सफर करने के लिए 1.05 रुपये की जगह 1.30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. 

रोडवेज बसों में रोजाना 14 लाख यात्री सफर करते हैं. किराया बढ़ने से रोडवेज की आय प्रतिमाह करीब ढाई करोड़ रुपये बढ़ जाएगी. इस पैसे का इस्तेमाल बसों के मेंटेनेंस और अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर वेतन देने में किया जा सकेगा. पिछले 10 साल में यूपी रोडवेज ने ये सातवीं बार किराया बढ़ाया है. परिवहन निगम ने  2012 और 2013  में 4-4 पैसे प्रति किलोमीटर, 2014 में 5 पैसे, 2016 में 7 पैसे, 2017 में 9 पैसे और 2020 में 10 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढ़ाया था. 

इन बसों में अब इतना देना होगा किराया 

साधारण सेवा              1.30 रुपये प्रति किमी.
जनरथ(3 बाई 2)         1.64 रुपये प्रति किमी.
जनरथ(2 बाई 2)         1.94 रुपये प्रति किमी.
वातानुकूलित स्लीपर बस   2.59 रुपये प्रति किमी.
हाई एंड वॉल्वो/स्कैनिया    2.86 रुपये प्रति किमी.

Trending news