UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, स्टूडेंट्स एक साथ कर सकेंगे 2-2 कोर्स
Advertisement

UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, स्टूडेंट्स एक साथ कर सकेंगे 2-2 कोर्स

UGC की नई गाइडलाइन के अनुसार अब छात्रों को डुअल कोर्स करने का अवसर दिया जाएगा और अपनी सुविधा के अनुसार स्टूडेंट्स मल्टिपल मोड पढ़ाई के ऑप्शन को भी चूज कर सकेंगे. इसमें फेस-टु-फेस पढ़ाई, ऑनलाइन कोर्स और डिस्टेंस लर्निंग से अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे.

UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, स्टूडेंट्स एक साथ कर सकेंगे 2-2 कोर्स

University Grants Commission: यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार के द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके अनुसार अब छात्र हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट में सभी कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे. इसके साथ ही छात्र अब किसी भी कोर्स में प्रवेश लेकर उसे छोड़ सकेंगे और फिर दोबारा उसी कोर्स में प्रवेश भी ले सकेंगे. इस गाइडलाइन को शिक्षण संस्थान 2022-23 से ही लागू कर सकेंगे. 

इस नए नियम के लागू होने के बाद छात्रों को एक समय में डुअल कोर्स करने का अवसर दिया जाएगा और अपनी सुविधा के अनुसार स्टूडेंट्स मल्टिपल मोड पढ़ाई के ऑप्शन को भी चूज कर सकेंगे. इसमें फेस-टु-फेस पढ़ाई, ऑनलाइन कोर्स और डिस्टेंस लर्निंग से अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे. छात्रों को सभी सेमेस्टर में तीनों मोड में किसी एक मोड को चुनकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. 

PA सुधीर सांगवान ने कुबूल की सोनाली फोगाट की हत्या की साजिश की बात- सूत्र

नई गाइडलाइन में शामिल हैं ये नियम-

1. सिंगल डोमेन मतलब केवल प्रबंधन, लॉ, इंजीनियरिंग, एजुकेशन और मेडिकल की पढ़ाई कराने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों को भी नई गाइडलाइन के अनुसार मल्टी डिसिप्लनरी मोड अपनाना पड़ेगा. 

2. किसी एक प्रबंधन में भाषा, साहित्य, संगीत, फिलॉसफी, इंडोलॉजी, आर्ट, डांस, थियेटर, एजुकेशन, मैथेमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, प्योर एंड एप्लाइड साइंस, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, स्पोर्ट्स, ट्रांसलेशन व इन्टरप्रेटेशन के विभाग होंगे.

3. पूरे देश में तीन तरह के संस्थान होंगे, जिसमें रिसर्च यूनिवर्सिटी, टीचिंग यूनिवर्सिटी और ऑटोनॉमस कॉलेज शामिल हैं. 

4. तीन हजार से ज्यादा छात्रों वाला कॉलेज अपने स्तर पर डिग्री दे सकेंगा और नए विभाग खोलकर ऑटोनॉमस कॉलेज की मान्यता प्राप्त कर सकेगा. 

5. छात्रों को एक कोर्स में एडमिशन लेकर छोड़ने और फिर दोबारा एडमिशन देने की सुविधा के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में खाता खोला जाएगा, जिसमें उनके सभी नंबर 7 सालों के लिए सुरक्षित रहेंगे. 

6. एक साल की पढ़ाई पूरी करने पर सर्टिफिकेट, दो साल पूरे करने पर डिप्लोमा, तीन साल पूरे करने पर डिग्री और 4 साल पूरा करने पर ऑनर्स या डुअल डिग्री दी जाएगी. 

Trending news