देवउठनी ग्यारस के दिन एक छोटा सा काम, खुशहाल कर देगा शादीशुदा जीवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1415679

देवउठनी ग्यारस के दिन एक छोटा सा काम, खुशहाल कर देगा शादीशुदा जीवन

Tulsi Vivah 2022 Upay: कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह होता है, इस दिन मां तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ कराया जाता है. तुलसी विवाह के दिन इन 3 उपायों की मदद से विवाह संबंधी सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. 

देवउठनी ग्यारस के दिन एक छोटा सा काम, खुशहाल कर देगा शादीशुदा जीवन

Tulsi Vivah 2022 Upay: कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी विवाह होता है, इस साल 5 नवंबर को तुलसी विवाह है. इस दिन माता तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह कराया जाता है. ज्योतिष के अनुसार इस दिन से शादी-विवाह जैसे शुभ आयोजन शुरू हो जाते हैं. इस बार शुक्र ग्रह के अस्त होने के कारण इस दिन विवाह का शुभ मुहूर्त नहीं है. 

तुलसी विवाह के दिन मां तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ होता है, इस दिन सच्चे मन से भगवान शालिग्राम की पूजा करने से विवाह संबंधी सभी परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही इस दिन कुछ उपायों को आजमा कर शादीशुदा जीवन की सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. 

Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा का महत्व

तुलसी विवाह के दिन करें ये उपाय- 

1. माता तुलसी को सुहाग की सामग्री अर्पित करें
तुलसी विवाह के दिन तुलसी के पेड़ और भगवान शालिग्राम का विधिपूर्वक विवाह कराया जाता है, इस दिन सुहागिन महिलाओं को तुलसी माता को सुहाग के सामान के साथ लाला चुनरी अर्पित करनी चाहिए. पूजा के बाद इस चुनरी को किसी सुहागिन स्त्री को दान में दें. ऐसा करने से शादीशुदा जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं और खुशहाली आती है. 

2. तुलसी वाले जल का घर में करें छिड़काव
तुलसी विवाह वाले दिन पति-पत्नी साथ में नदी में स्नान करें. स्नान करने के बाद नदी के जल को एक पात्र में लेकर उसमें तुलसी के पत्ते मिला दें. अब इस जल को पूरे घर में छिड़क दें. ऐसा करने से घर की सुख-शांति बनी रहती है. 

3. साथ में प्रसाद खाएं
तुलसी विवाह के बाद पति-पत्नी को साथ में बैठकर प्रसाद ग्रहण करना चाहिए, ऐसी मान्यता है कि साथ में प्रसाद खाने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत होता है, साथ ही सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news