तेलंगाना की ताकत बढ़ाएगा 600 करोड़ की लागत से बना इंटीग्रेटिड पुलिस कमांड सेंटर, KCR ने किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1288540

तेलंगाना की ताकत बढ़ाएगा 600 करोड़ की लागत से बना इंटीग्रेटिड पुलिस कमांड सेंटर, KCR ने किया उद्घाटन

Telangana: हैदराबाद में आज सीएम के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना राज्य पुलिस एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया है. इसकी खास बात यह है कि इस पूरी इमारत में कहीं भी लकड़ी का इस्तेमाल नहीं किया गया है. 

police Integrated Command and Control Centre

नई दिल्ली: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (CM KCR) ने आज यानी गुरुवार को आज हैदराबाद पुलिस कमिश्नरेट और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया. इसे बनाने में कुल 600 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें एक  एक हेलीपैड, एक आपदा और संकट प्रबंधन केंद्र, एक डेटा सेंटर और लाखों निगरानी कैमरों से जुड़ा एक वार रूम भी है. तेलंगाना राज्य पुलिस एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (TSPICCC) करीब 83.5 मीटर लंबा और 6.42 लाख वर्ग फुट में ये फैला है. इसमें 480 सीटों वाले सभागार के अलावा 600 चारपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा भी दी गई है. कांच के बाहरी दीवार के साथ सोलर पैनल और एसटीपी जैसी सुविधाएं हैं. बंजारा हिल्स के रोड नंबर 12 पर ये केंद्र बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: आप के साथ कांग्रेस पर भी एलजी की 'नजर', पूर्व विधायक जयकिशन पर FIR दर्ज करने का दिया निर्देश

यह परियोजना पुलिस महानिदेशक (DG) अनुराग शर्मा के समय में शुरू हुई थी. उस समय वर्तमान डीजीपी एम महेंद्र रेड्डी पुलिस आयुक्त थे. 20 मंजिला टावर ए में हैदराबाद पुलिस कमिश्नरेट और उसके सभी कार्यक्षेत्र होंगे. आयुक्त का कार्यालय टावर ए में 18वीं मंजिल पर होगा.  टॉवर B एक टेक्नोलॉजी फ्यूजन सेंटर है जो कि 15 वीं मंजिल पर होगा. इसमें डायल 100 आपातकालीन रिस्पांस, महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, नारकोटिक्स सेल, अपराध का पता लगाने के साथ संबंधित सभी बैकअप केंद्र शामिल होंगे.

टावर सी में तीन मंजिलों में 480 सीटों वाला सभागार बनाया है, जबकि टावर डी को मीडिया और प्रशिक्षण केंद्र के लिए बनाया गया है. टावर ई में चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल पर एक बहु-एजेंसी एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर है. और बेहतर समन्वय के लिए राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को समायोजित करेगा. इसमें सीसीटीवी निगरानी सुविधाएं, एक युद्ध कक्ष के साथ-साथ एक रिसीविंग रूम भी होगा. टावर में राज्य के गृह मंत्री, राज्य पुलिस प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारियों के लिए अलग-अलग कमरे बने हैं. सातवीं मंजिल पर एक वॉर रूम भी है, जहां से सीएम आपदा राहत या आपातकालीन कार्यों की देखरेख कर सकते हैं. 

अधिकारियों के अनुसार, इस टावर से ऊर्जा की खपत में 50 प्रतिशत तक कमी होगी. निर्माण में केवल पुनर्नवीनीकरण सामग्री और किसी लकड़ी का इस्तेमाल नहीं किया है. बिजली की सुविधा के लिए सौर पैनल लगाया है जो कि साइट पर ही 0.5 मेगावाट और एक सीवरेज उपचार संयंत्र उत्पन्न करेंगे. लगभग 35 प्रतिशत भूमि क्षेत्र हरियाली और अन्य सुविधाओं जैसे जिम, और स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के लिए हैं. अब तक तेलंगाना राज्य पुलिस एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र में मीडिया को भी जाने की इजाजत नहीं है, लेकिन इसे जनता के लिए खोले जाने की योजना है.

Trending news