T-20 World Cup 2022: टीम इंडिया स्क्वाड में 15 की जगह 14 खिलाड़ी क्यों हैं? 15वां प्लेयर कौन होगा?
Advertisement

T-20 World Cup 2022: टीम इंडिया स्क्वाड में 15 की जगह 14 खिलाड़ी क्यों हैं? 15वां प्लेयर कौन होगा?

T-20 World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम आज सुबह आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गई. भारतीय टीम का पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ है. 

 

T-20 World Cup 2022: टीम इंडिया स्क्वाड में 15 की जगह 14 खिलाड़ी क्यों हैं? 15वां प्लेयर कौन होगा?

T-20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गई है. 16 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रलिया में खेला जाएगा. वहीं भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ 23 अक्टूबर को है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलेगा. 

ये भी पढ़ें: PKL 2022: कल से शुरू होगा ले पंगा, जानिए किस टीम का पलड़ा है भारी, कहां-कहां होंगे कबड्डी के मैच

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप अपने नाम किया था. इसके बाद से भारत यह टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है. वहीं वेस्टइंडीज एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने दो बार टी20 विश्व कप जीता है. इस बार भारत की कोशिश भी इस खास क्लब में जगह बनाने की होगी.

यह टूर्नामेंट तीन चरण में खेला जाएगा. इसमें राउंड1, सुपर-12 और प्लेऑफ मुकाबले शामिल हैं. बता दें कि 8 टीमों ने सीधे ग्रुप-12 स्टेज के लिए क्ववालिफाई किया है, जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफिकेशन राउंड जीतकर टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की करेंगी. क्वालिफिकेशन राउंड में 4-4 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए हैं. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में अपने पहले ऑफिशियल मैच से पहले कुल 4 वॉर्म-अप मैच खेलेगी. इसमें से दो आईसीसी के वॉर्म-अप मैच होंगे, जबकि बाकी दो की व्यवस्था BCCI ने खुद की है जो वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाएंगे.

बता दें कि भारत केवल 14 खिलाड़ियों के साथ ही आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुआ है. वहीं जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के तौर पर खिलाड़ी की घोषणा अगले हफ्ते होगी. बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन के कारण टीम के पास कोई रिजर्व खिलाड़ी नहीं है.

भारत T-20 World Cup Team: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह. 

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

Trending news