Surya Grahan : कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर मेले की सुरक्षा में तैनात रहेंगे 5 हजार जवान
Advertisement

Surya Grahan : कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर मेले की सुरक्षा में तैनात रहेंगे 5 हजार जवान

Kurukshetra : सूर्य ग्रहण मेले को लेकर जिला पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया है. जिला उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बताया कि मेला स्थल पर आने वाले किसी भी दिव्यांग को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मेले में आने वाले दिव्यांगों की ट्राइ साइकिल को किसी नाके पर नहीं रोका जाएगा.

Surya Grahan : कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर मेले की सुरक्षा में तैनात रहेंगे 5 हजार जवान

कुरुक्षेत्र : 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण मेले को लेकर जिला पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया है. सूर्य ग्रहण मेले में भीड़ पर नियंत्रण रखने और सुरक्षा मुहैया करवाने के साथ-साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने पर पुलिस का फोकस रहेगा। इसलिए मेला क्षेत्र को 20 सेक्टरों में बांटा गया है.

विभिन्न जिलों से आए और  जिला पुलिस के करीब 5 हजार महिला और पुलिस जवानों को सुरक्षा डयूटियों पर तैनात किया गया है. जवान दिन और रात की शिफ्ट के हिसाब से तैनात किए जाएंगे. मेला में सीसीटीवी से सभी आपराधिक गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी. आज मेला परिसर का जायजा लेने के बाद पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने सुरक्षा व्यवस्था संबंधी दिशा निर्देश दिए. 

ये भी पढ़ें : 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण डालेगा बुरा असर, इन 6 राशि वालों को संभलकर रहने की जरूरत

 

विभिन्न जिलों से डयूटी के लिए आए पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि धर्मनगरी में सूर्य ग्रहण मेले में डयूटी करना पुण्य का काम है, आओ हम सब अपने कर्तव्य का निर्वहन करके पुण्य के भागीदार बनें. पुलिस मार्गदर्शक का कार्य करती है, इसलिए मेले के दौरान जिला में आने वाले पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करें तथा पुलिस विभाग की छवि को ओर बेहतर बनाने का प्रयास करें.

fallback

सूर्य ग्रहण मेले को सफल व सुरक्षित सम्पन्न करवाना हम सबकी जिम्मेदारी है, इसलिए कर्तव्य पालन में कोई कोताही न बरतें। सूर्य ग्रहण मेला हमारी आस्था और विश्वास का प्रतीक है. पुलिस का लोगों की आस्था और विश्वास को बनाए रखना प्रथम कर्तव्य है और इसके लिए पुलिस समर्थ भी है. ब्रह्मसरोवर पर लगने वाले मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के बाद पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर प्रतिदिन होने वाली सांयकालीन आरती में भी शामिल हुए.

पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र सुरेंद्र सिंह भौरियां ने बताया कि कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर लगने वाले सूर्यग्रहण मेला स्थल और नाकों पर करीब 5 हजार पुलिसकर्मियों और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया है. सूर्य ग्रहण मेले के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना को रोकने व सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन ने कमान संभाल ली है.मेले में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं के मेला स्थल पर पहुंचने की सम्भावना के मद्देनजर कुरुक्षेत्र में आने वाले सभी रास्तों पर नाके लगाए गए हैं.

मेला स्थल को 20 सेक्टरों में बांटा गया है. जिनमें सैकड़ों पुलिसकर्मियों को सुरक्षा डयूटियों पर तैनात किया गया है. बैठक में जिला उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बताया कि मेला स्थल पर आने वाले किसी भी दिव्यांग को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मेले में आने वाले दिव्यांगों की ट्राइ साइकिल को किसी नाके पर नहीं रोका जाएगा.

 थीम पार्क में बनाई जाएगी पार्किंग

पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरियां ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले के लिए मीडिया की पार्किंग थीम पार्क में बनाई जाएगी। यहां से केडीबी कार्यालय में बनने वाले मीडिया सेंटर तक आवागमन के लिए निशुल्क ई-रिक्शा की व्यवस्था रहेगी। इस मेले में ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक पूरा प्लान तैयार किया गया है.

Trending news