Summer Tips: AC-कूलर जाइए भूल, इन टिप्स की मदद से घर को रखें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल
Advertisement

Summer Tips: AC-कूलर जाइए भूल, इन टिप्स की मदद से घर को रखें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल

Summer Tips: गर्मी के मौसम में सारा टाइम AC, कूलर, पंखा चलाने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी अपने खर्च और गर्मी दोनों को कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

Summer Tips: AC-कूलर जाइए भूल, इन टिप्स की मदद से घर को रखें ठंडा-ठंडा, कूल-कूल

Summer Tips: भीषण गर्मी के सितम के बीच हर कोई सारा टाइम बस कूलर, पंखे के पास बैठे रहना चाहता है. लेकिन गर्मी की शुरुआत के साथ ही बिजली की कटौती शुरू हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ गर्मी का असर आपका जेब पर भी पड़ता है. सारा टाइम AC, कूलर, पंखा चलाने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी अपने खर्च और गर्मी दोनों को कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

घर को व्यवस्थित रखें
गर्मी के मौसम में सामान के बिखरे होने की वजह से भी ज्यादा गर्मी लगती है, ऐसे में जरूरी है कि आप जिस भी कमरे में रहते हैं उसे व्यवस्थित रखें. साथ ही वहां पर केवल जरूरत की चीजें की रखें. 

चूने से पुताई
गर्मी के मौसम में सफेद रंग रेफ्लेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है. आप अपने छत पर सफेद चूने की पुताई करके घर को ठंडा रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- leana D'Cruz Pregnancy: शादी से पहले इस एक्ट्रेस ने किया प्रेग्नेंसी का ऐलान, फैंस पूछ रहे बच्चे के पिता का नाम

खिड़कियां का रखें ध्यान
गर्मी के मौसम में खिड़कियां बहुत जरूरी हो जाती है, गर्मी से बचने के लिए क्रॉस वेंटिलेशन रखें, जिससे हवा आ और जा पाए. साथ ही दोपहर में खिड़कियों को बंद करके रखें, जिससे आपका कमरा गर्म होने से बच जाएगा और शाम के समय खिड़की जरूर खोलें.

बांस के परदे
खिड़की और दरवाजे पर लगे पर्दे धूल के साथ ही गर्म हवाओं को भी रोकने का काम करते हैं. गर्मी में घर को ठंडा रखने के लिए आप बांस के परदे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपका घर ठंडा रहेगा. 

कॉटन बेडशीट्स
बेडशीट्स को बदलने से आपका रूम साफ-सुथरा और फ्रेश लगता है. गर्मी के मौसम में आप कॉटन बेडशीट्स का इस्तेमाल करें ये कॉटन हीट क रोकने की जगह पास होने देता है जिसकी वजह से कम गर्मी लगती है. यही वजह है कि गर्मी में कॉटन के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. 

इलेक्ट्रिक उपकरण
घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक उपकरण जैसे वॉशिंग मशीन, ओवन और प्रेस काफी मात्रा में हीट छोड़ते हैं, जिससे घर का तापमान बढ़ जाता है. गर्मी के मौसम में इनका कम से कम उपयोग करें.

 

Trending news