Sovereign Gold Bond: सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कब से होगी योजना की शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1741853

Sovereign Gold Bond: सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कब से होगी योजना की शुरुआत

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है, जिसमें आप 50% सस्ता सोना खरीद सकते हैं. यह साल 2015-16 में RBI की तरफ से लॉन्च की गई है. इसमें निवेश करने पर आपको  2.50% सलाना ब्याज मिलता है. 

Sovereign Gold Bond: सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कब से होगी योजना की शुरुआत

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24: सोने की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव के बाद भी सालों से लोग निवेश करने के लिए सोने का चुनाव करते आ रहे हैं और हमेशा सोना खरीदना लोगों के लिए फायदेमंद रहा है. ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के लिए सोने के दाम तय कर दिए हैं, साथ ही ये योजना 19 से 23 जून के लिए खुलेगी. 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) क्या है?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है, जिसमें आप 50% सस्ता सोना खरीद सकते हैं. यह साल 2015-16 में RBI की तरफ से लॉन्च की गई है. इसमें निवेश करने पर आपको  2.50% सलाना ब्याज मिलता है. यही नहीं अगर आपको पैसों की जरूरत होती है तो आप बॉन्ड के बदले लोन भी ले सकते हैं. 

सोने की कीमत 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में इस बार सोने की कीमत 5,926 रुपए प्रति 1 ग्राम तय की गई है. इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से निवेश का ऑप्शन दिया गया है. साथ ही ऑनलाइन निवेश करने वाले लोगों को 50 रुपये की एक्स्ट्रा छूट दी जाएगी. उन्हें प्रति 1 ग्राम के लिए 5,876 रुपए ही देने होंगे. इस योजना में 19 से 23 जून 2023 तक निवेश किया जा सकता है. इसकी दूसरी सीरीज 11 से 15 सितंबर के बीच जारी होगा. 

ये भी पढ़ें- Adipurush Box Office Collection day 1st: फिल्म को बैन करने की मांग के बीच 'आदिपुरुष' ने की बंपर कमाई, पहले ही दिन बना दिया ये रिकॉर्ड 

4 किलो सोने में कर सकते हैं निवेश
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (Sovereign Gold Bond Scheme) में एक वित्त वर्ष में 1 ग्राम से अधिकतम 4 किलो तक सोने में निवेश किया जा सकता है. वहीं अगर किसी ट्रस्ट की बात करें तो निवेश की सीमा 20 किलो निर्धारित की गई है. 

कौन तय करता है सोने की कीमत
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड  IBJA के पब्लिश्ड रेट के आधार पर बॉन्ड की कीमत तय होती है.

8 साल से पहले लगता है टैक्स 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद पैसा निकालने पर कोई टैक्स नहीं देना होता, लेकिन अगर आप इससे कम समय में पैसा निकालते हैं को आपको इसमें टैक्स देना पडे़गा. 

Trending news