Delhi News: अतिक्रमण से साउथ दिल्ली के लोगों को हो रही है दिक्कत, घंटों करना पड़ता है जाम का सामना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2143479

Delhi News: अतिक्रमण से साउथ दिल्ली के लोगों को हो रही है दिक्कत, घंटों करना पड़ता है जाम का सामना

Delhi News: इन दिनों दिल्ली के कई इलाकों में अतिक्रमण का काम चल रहा है. साथ इलाकों में लगने वाली रेहड़ी-पटरी और दुकानों की वजह से भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से रोजाना लोगों को घण्टों जाम से जूझना पड़ता है.

Delhi News: अतिक्रमण से साउथ दिल्ली के लोगों को हो रही है दिक्कत, घंटों करना पड़ता है जाम का सामना

Delhi News: साउथ दिल्ली के खानपुर इलाकों में रेहड़ी-पटरी और दुकानों के अतिक्रमण की वजह से आम लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रेहड़ी पटरी की वजह से लगने वाले जाम ने लोगों को बेहाल कर दिया है. महरौली, बदरपुर रोड से सटे खानपुर के वार्ड नंबर 167 में पीपल चौक का है जहां जाम की समस्या अब आम हो चली है.

इसके कारण स्थानीय लोगों को तो परेशानी होती ही है, लेकिन आने-जाने वाले वाहनों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अक्सर यहां जाम की स्थिति बनी रहती है. अतिक्रमण की वजह से वाहनों को निकलने में तो परेशानी होती ही है साथ ही जाम से भी लोगों को जूझना पड़ता है. पीपल चौक पर फल-सब्जियों के ठेलों की कतारें लगी रहती हैं.

ये भी पढ़ेंः Traffic Alert: किसानों का 'दिल्ली कूच'! आज इन रास्तों पर मिलेगा भयंकर जाम, पुलिस की मेट्रो-सड़क पर रहेगी पैनी नजर

अक्सर लोग अपने वाहनों को खड़े करके खरीदारी करने लगते है. ऐसी हालत में यहां सड़क किनारे वाहनों की कतारें लग जाती हैं. सड़क पर जगह कम हो जाने से वाहनों को निकलना दूभर हो जाता है. फल-सब्जियों से लदे बड़े वाहनों के आवागमन से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इससे रास्ते पर वाहनों की कतार लग जाती है.

लेकिन, सबसे अधिक समस्या सड़क के दोनों ओर लगे हुए सैकड़ों की संख्या में रेहड़ी के कारण होती है, जिसकी वजह से वाहनों का आवागमन तो दूर पैदल यात्रियों का भी चलना मुश्किल हो जाता है और इमरजेंसी में एम्बुलेंस और फायर की गाड़ियां भी नही निकल पाती है. ऐसा ही कुछ हाल देवली रोड पर ऑटो चालकों और रेहड़ी वालों का है जहां सड़क किनारे फैले हुए अतिक्रमण से अक्सर जाम लगता है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Police Advisory: दिल्लीवाले जाम के लिए रहे तैयार! रेलवे, मेट्रो स्टेशनों पर पुलिस व अर्धसैनिकों की बड़ी सेना तैनात, धारा 144 लागू

बेतरतीब तरीके से दर्जनों की संख्या में मौजूद ई-रिक्शा भी इसके प्रमुख कारण हैं, हालांकि अतिक्रमण से जूझ रहे इन इलाकों के निवासी भी इसका तत्काल समाधान चाहते हैं, लेकिन उनकी शिकायत दूर नहीं हुई. कार्रवाई के नाम पर एमसीडी के अधिकारी खानापूर्ति करने आते तो है, लेकिन एमसीडी अधिकारियों पर आरोप है कि वो रेहड़ी पटरी वालों से पैसे की उगाही करते है, जिसकी वजह से आने से पहले ही वो लोगों को अपने आने की जानकारी दे देते है.

इस मामले में इलाके की निगम पार्षद ममता यादव ने भी कई बार रेहड़ी पटरी वालों को हटाने का प्रयास किया, लेकिन एमसीडी अधिकारियों की मिलीभगत की वजह से वो भी विफल साबित हुई हैं, जिसकी वजह से रोजाना लोगों को घण्टों जाम से जूझना पड़ता है.

(इनपुटः हरि किशोर शाह)

Trending news