Sonipat News: यमुना नदी के टापू पर फंसे लोगों को किया जा रहा रेस्क्यू, जिले में लागू हुई धारा 144
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1775285

Sonipat News: यमुना नदी के टापू पर फंसे लोगों को किया जा रहा रेस्क्यू, जिले में लागू हुई धारा 144

Sonipat Hindi News: यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने लगा है. इसी के साथ सोनीपत में यमुना नदी के टापू पर कई लोगों के फंसे होने की सूचना मिली. जिनको बोट से रेस्क्यू करने का कार्य जारी है और इसी के साथ शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. 

 

Sonipat News: यमुना नदी के टापू पर फंसे लोगों को किया जा रहा रेस्क्यू, जिले में लागू हुई धारा 144

Sonipat Flood Alert: सोनीपत में यमुना नदी के टापू पर कई लोगों के फंसे होने की सूचना मिली. जिसके बाद जिला उपायुक्त समेत तमाम अधिकारी यमुना नदी पर पहुंचे. प्रशासन द्वारा फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने के लिए बोट मंगवाकर किनारे तक लाने के प्रयास तेज किए गए हैं. वहीं यमुना में जलस्तर बढ़ने के कारण जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर धारा 144 लागू कर दी गई है. यमुना से सटे 25 गांव में हाई अलर्ट कर मुनादी करवाई जा रही है. कुछ गांव के लोगों ने गांव छोड़कर दूसरी जगह शिप्ट किया है. मिमारपुर गांव में यमुना में 3 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी आ चुका है. लगातार पानी के बढ़ते जलस्तर के लिए 50 हजार मिट्टी के कट्टो का इंतजाम किया गया है.

जिला उपायुक्त नहीं बताया कि 48 घंटे में बारिश के कारण पहाड़ों से लगातार पानी आ रहा है. प्रदेश सरकार ने एडवाइजरी जारी की गई है. जिला उपायुक्त ने बताया कि हथिनी कुंड बैराज से 5 लाख क्युसेक पानी छोड़ा गया है जो धीरे-धीरे पहुंच रहा है. सरकार द्वारा सोनीपत उपायुक्त को यमुना नदी से सटे गांवों को लेकर अलर्ट जारी करते हुए दिशा निर्देश दिए गए हैं. सरकार के आदेश के बाद सभी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लगातर काम पर लगे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक 3 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी सोनीपत में यमुना नदी पर आ चुका है. कल दोपहर तक 5लाख क्युसेक पानी आने की संभावना मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: हरियाणा के कुंडली में पहुंच सकती है मेट्रो, जानें इस नए रिठाला-नरेला कॉरिडोर की अपडेट

जिला प्रशासन द्वारा अलर्ट और पानी के कोहराम को देखते हुए यमुना नदी के किनारों पर बसे 25 गांव में लगातार मुनादी करवा कर अलर्ट किया जा रहा है. कुछ गांव के लोग अपने गांव को छोड़कर अन्य जगहों पर शिप्ट हो गए हैं. अधिकारी लगातार गांवों में जाकर जायजा ले रहे हैं, वहीं कमजोर किनारों पर मिट्टी के कट्टे लगाए जा रहे हैं और 50 हजार मिट्टी के कट्टे तैयार कर किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं. सिंचाई विभाग टेंट लगाकर निगरानी भी कर रहा है.

वहीं जिला उपायुक्त ने बताया कि गांव टोंकी में कुछ लोग हमेशा से वहीं रह रहे हैं. उनको समझाकर वहां से शिप्ट करवाया जा रहा है. वहीं टापू पर फसें लोगों की पहचान यूपी के लोगों के रूप में हुई है. जल्दी उन्हें बोट की सहायता से टापू से सकुशल किनारे तक लाने का प्रयास प्रशासन कर रहा है. वहीं हेल्पलाइन सेंटर भी बनाया गया है. जिला उपायुक्त ने ये भी कहा कि कल तक बारिश न हुई तो स्थिति सामान्य होने के आसार नजर आ रहे हैं. गौरतलब है कि यमुना नदी से सटे गांवों के हजारों एकड़ फसल पानी मे डूबने की कगार पर है. सैकड़ो एकड़ फसल गांव बडौली में डूब चुकी है.

Input: Sunil Kumar

Trending news