पानी में गिर जाए Smartphone तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

पानी में गिर जाए Smartphone तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो आप सबसे पहले उसे स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद उसमें से सिम कार्ड, मैमोरी कार्ड जैसी तमाम चीजें निकाल लें और फोन को किसी सूखे तौलिये से साफ करें.

पानी में गिर जाए Smartphone तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Smartphone Safety Tips: स्मार्टफोन आज की डेट में इंसान का स्टेटस सिंबल बन गया है, जिसके पास जितना बड़ा फोन वो उतना बड़ा आदमी. हालांकि कुछ लोग इन चीजों को तवज्जों नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी काफी ज्यादा संख्या में लोगों का यहीं मानना है. वैसे आज हम आपको बताने वाले है कि आगर आपका कीमती फोन पानी में गिर जाए तो हमें क्या करना चाहिए क्या नहीं. हालांकि अभी वाटर प्रूफ फोन आ गए हैं, लेकिन काफी ज्यादा महेंगे होने की वजह से लोग उनको खरीद नहीं पाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Aaj ka Rashifal: आज इन 4 राशि के लोगों की किस्मत का चमकेगा सितारा, जानें कैसा रहेगा दिन

 

ऐसे में जिनके पास वाटर प्रूफ फोन नहीं है तो और उनका फोन पानी में गिर जाए तो यह उनके लिए काफी परेशानी की बात होगी. वहीं फोन की पानी में गिरने के बाद कोई वारंटी नहीं होती है, लेकिन आप परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आपका फोन पानी में गिरने के बाद भी ठीक चलेगा.

क्या करें
अगर आपका फोन पानी में गिरता है तो सबसे पहले उसे पानी से निकालकर स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद सिम, मेमोरी कार्ड और फोन कवर अलग कर दें और इन सभी को कागज या तौलिए या सूखे कपड़े से साफ करें. इससे पानी के साथ फोन की नमी भी सूख जाएगी. इतना ही नहीं आप नमी सूख जाने के लगभग 24 घंटे तक फोन का इस्तेमाल न करें. इसके बाद आप फोन को ड्रायर, ब्वॉयलर, रूम हीटर से गर्मा हवा दे सकते हैं.

क्या न करें
अगर आपका फोन पानी में गिर जाता है तो आप उसे उल्टा न करें और न ही कोई बटन दबाएं और न ही उसे जोर से झटकें. ऐसा करने से आपका फोन और खराब हो जाएगा. वहीं कुछ लोग फोन के पानी में गिर जाने पर उसे फूंक मारकर सुखाने की कोशिश करते हैं, जो कि बहुत गलत तरीका है. इसके अलावा फोन को गर्म न करें इससे फोन के इंटरनल पार्ट्स खराब हो सकते हैं.
 
वहीं जब तक फोम पूरी तरह से सूख नहीं जाता तब तक आप फोन का कोई भी पोर्ट इस्तेमाल नहीं कर सकते. ऐसा करने पर फोन के सर्किट खराब हो सकते हैं.

Trending news