Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू हो रहा शिव का प्रिय दिन, 4 सोमवार पर बनेंगे ये खास संयोग, राशि अनुसार करें शिव की अराधना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1239340

Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू हो रहा शिव का प्रिय दिन, 4 सोमवार पर बनेंगे ये खास संयोग, राशि अनुसार करें शिव की अराधना

इस बार भगवान भोलेनाथ (Lord Bholenath) का प्रिय महीना सावन (Sawan) 14 जुलाई से शुरू होने और 12 अगस्त को समाप्त होगा. कहते हैं कि सावन के महीने में सोमवार (monday) का भी काफी महत्व माना जाता है.

Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू हो रहा शिव का प्रिय दिन, 4 सोमवार पर बनेंगे ये खास संयोग, राशि अनुसार करें शिव की अराधना

Sawan Month 2022: इस बार भगवान भोलेनाथ (Lord Bholenath) का प्रिय महीना सावन (Sawan) 14 जुलाई से शुरू होने और 12 अगस्त को समाप्त होगा. कहते हैं कि सावन के महीने में सोमवार (monday) का भी काफी महत्व माना जाता है. सावन के महीने में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हर एक मनुष्य पूरे विधि-विधान के साथ उनका अराधना करता है और गरीबों में दान करता है. इस बार सावन के हर एक सोमवार के दिन काफी खास संयोग बन रहा है.

हिंदू धर्म के अनुसार सावन का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस पूरे महीने भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने औक उनकी कृपा पाने के लिए जगह-जगह रुद्राभिषेक किया जाता है. इतना ही नहीं शिव मंदिर जाकर दूध और जल से स्नान कराया जाता है.

सावन महीने में ये राशि वाले जातक करें शिव की उपासना

मेष राशिफल- मेष राशि वाले जातकों को सावन के महीने में शिव को लाल चंदन व लाल रंग के फूल चढ़ाना चाहिए और साथ ही  नागेश्वराय नम: का जाप करें.

वृषभ राशिफल- वृषभ राशि वाले जातकों को सावन के महीने में चमेली के फूल चढ़ाकर रुद्राष्टाकर का पाठ करने से बड़ी कृपा मिलती है.

मिथुन राशिफल- मिथुन राशि वाले जातका को सावन के महीने में धतूरा, भांग चढ़ाकर साथ में पंचाक्षरी मंत्र का जाप करने शिव की कृपा प्राप्त होती है.

कर्क राशिफल- कर्क राशि जातकों को सावन के महीने में शिवलिंग का भांग मिश्रित दूध से अभिषेक करें और रुद्राष्टाध्यायी का पाठ करें.

सिंह राशिफल- सिंह राशि वाले जातकों को सावन के महीने में पूरे माह शिवजी को कनेर के लाल रंग फूल अर्पित करें. इसी के साथ शिव मंदिर में शिव चालीसा का पाठ करें.

कन्या राशिफल- कन्या राशि वाले जातकों को सावन के महीने में शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, भांग आदि का श्रृंगार चढ़ाएं और पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें

तुला राशिफल- तुला राशि वाले जातकों को सावन के महीने में मिश्री मिले दूध से शिवलिंग का अभिषेक करते हुए शिव के सहस्रनाम का जाप करें.

वृश्चिक राशिफल- वृश्चिक राशि वाले जातकों को सावन के महीने में भोलेनाथ को गुलाब का फूल व बेलपत्र की जड़ चढ़ाएं और नित्य रुद्राष्टक का पाठ करें.

धनु राशिफल- धनु राशि वाले जातकों को सावन के महीने में प्रात: शिवजी के चरणों में पीले फूल अर्पित करें और शिवाष्टक का पाठ करें.

मकर राशिफल- मकर राशि वाले जातकों को सावन के महीने में शिवजी को धतूरा, फूल, भांग एवं अष्टगंध चढ़ाकर पार्वतीनाथाय नम: का जाप करें.

कुंभ राशिफल- कुंभ राशि वाले जातकों को सावन के महीने में शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें और शिवाष्टक का पाठ करें.

मीन राशिफल- मीन राशि वाले जातकों को सावन के महीने में शिवलिंग पर पंचामृत, दही, दूध व पीले फूल चढ़ाएं एवं चंदन की माला से 108 बार पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें.

ये भी पढ़ेंः Shani Dhaiya 2022: जुलाई में खुलेगी इन 2 राशि वाले जातकों की किस्मत, हटेगी शनि की टेढ़ी नजर

4 सोमवार, सबका अगल महत्व

पहला सोमवार- 18 जुलाई को सावन का पहले सोमवार पड़ेगा. इस दिन श्रावण मास की पंचमी तिथि है और इस दिन योग और भी अधिक बढ़ जाता है.

दूसरा सावन- 25 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार है. इस दिन श्रावण माह के कृष्ण पक्ष द्वादशी तिथि है. इस दिन प्रदोष व्रत पड़ रहा है जो भगवान शिव को ही समर्पित है. इसके अलावा इस दिन धुव्र योग, सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है.

तीसरा सोमवार- 1 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार है. इस दिन शिव योग बन रहा है. इसी के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग भी बन रहा है. सावन के तीसरे सोमवार को विनायकी गणेश चतुर्थी का भी व्रत रखा जा रहा है.

चौथा सोमवार- 8 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार होगा. इस दिन पवित्रा एकादशी होने की वजह से भगवान शिव के साथ  भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. एकादशी को श्रावण पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news