Karnal News: महिलाओं के लिए शुरू की सांझा बाजार योजना, 6 लाख महिलाएं बनेंगी सशक्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2126220

Karnal News: महिलाओं के लिए शुरू की सांझा बाजार योजना, 6 लाख महिलाएं बनेंगी सशक्त

Haryana News: करनाल में सीएम मनोहर लाल ने पहले सांझा बाजार का उद्घाटन किया. इस योजना के तहत गांव की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा. 

Karnal News: महिलाओं के लिए शुरू की सांझा बाजार योजना, 6 लाख महिलाएं बनेंगी सशक्त

Karnal News: हरियाणा से सटे करनाल में सीएम मनोहर लाल ने पहले सांझा बाजार का उद्घाटन किया, जल्द ही प्रदेश के सभी जीलों में खुल जाएंगे ये बाजार . प्रदेश में पहली बार सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं के लिए सांझा बाजार शुरू किया गया है.  ग्रामीण आंचल की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने शुरू की ऐतिहासिक योजना.  इस योजना के तहत आजिवीका मिशन से जुड़ी महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा. वहीं सांझा बाजार के माध्याम से उनके द्वारा बनाए गए वो उत्पाद जो लोगों के बीच नहीं पहुंच पा रहे थे वो अब आसानी से लोगों के बीच जा पाएंगे. वहीं गांव में तैयार हुए उत्पादों को शहर तक पहुंचने का मौका मिलेगा. 

सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं कर रही उत्पाद तैयार 
हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन की सीईओ अमरेंद्र कोर ने बताया कि प्रदेश में सांझा बाजार खोलने की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की है. सांझा बाजार अर्बन रूरल ब्रिज का काम करेंगे. इस योजना के तेहत महिलाओं को स्किल की प्रशिक्षण देकर उनके द्वारा बनाए गए उत्पाद की प्रदर्शनी और बिक्री के लिए सांझा बाजार की व्यवस्था की गई है. सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं कई तरह के उत्पाद तैयार कर रही हैं, जिन्हें इस योजना के माध्याम से लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सीट शेयरिंग के बाद बोले भूपेंद्र हुड्डा, करूंगा AAP के लिए प्रचार

लोगों तक पहुंचेंगे उत्पाद 
वहीं उन्होंने यह भी कहा कि गावों के उत्पाद शहर तक पहुंचेंगे और इससे ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा. इस योजना के माध्यम से आजविका मिशन से जुड़ी 6 लाख से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा. सांझा बाजार में स्टाल लगाने वाली महिलाओं ने भी बताया कि यह सरकार की बहुत अच्छी योजना है.  सांझा बाजार के जरिए उनके द्वारा बनाए गए उत्पाद लोगों तक आसानी से पहुचेंगे. 

Input- KAMARJEET SINGH

Trending news