Rohtak News: जानें क्यों CM मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र को कहा 'पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र'
Advertisement

Rohtak News: जानें क्यों CM मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र को कहा 'पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र'

Rohtak News: परिवार पहचान पत्र को 'पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र' बताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह योजना गरीबों के अधिकार सुरक्षित करने का काम कर रही है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए ही केंद्र सरकार ने इसे 26 जनवरी की झांकी में शामिल किया था. 

Rohtak News: जानें क्यों CM मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र को कहा 'पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र'

Rohtak News: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने रोहतक में सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से चर्चा की. इस दौरान वो हरियाणा की परिवार पहचान पत्र योजना की तारीफ करते नजर आए. CM ने कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना  की आज पूरे देश में सराहना हो रही है. CM मनोहर लाल ने कहा कि इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए ही केंद्र सरकार ने इस बार 26 जनवरी की झांकी में परिवार पहचान पत्र का निमंत्रण दिया, ताकि पूरी दुनिया को गरीबों के उत्थान की योजना की जानकारी मिल सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों की सरकारें भी परिवार पहचान पत्र को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. राजस्थान की पिछली सरकार (कांगेस) ने भी इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया आरंभ की थी.

परिवार पहचान पत्र को 'पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र' बताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह योजना गरीबों के अधिकार सुरक्षित करने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से पात्र लोगों के परिवारों को घर बैठे केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है. इस योजना के तहत विभिन्न प्रमाण पत्र भी लोगों को आसानी से मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में सेवाएं योजना का लाभ देने के लिए कमीशन एजेंट सक्रिय थे,अब परिवार पहचान पत्र ने यह गोरख धंधा समाप्त कर दिया है.

ये भी पढ़ें-  Weather Update: मौसम में उलटफेर रहेगा बरकरार, दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार

सौर ऊर्जा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा के अधिक प्रयोग से थर्मल ऊर्जा से छुटकारा मिल जाएगा. सौर ऊर्जा के सभी विकल्पों का अधिक से अधिक उपयोग होना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुसुम योजना के तहत सरकार ने अब तक 50 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए हैं. आने वाले समय में 70 हजार कनेक्शन और दिए जाएंगे. इसी प्रकार से किसानों को बिजली पर सब्सिडी दी जा रही है. सरकार इसके लिए बिजली निगम को करोड़ों रुपए की अतिरिक्त राशि जारी करती है.

इंडिया गठबंधन के बारे में बोलते हुए CM मनोहर लाल ने कहा कि इंडी गठबंधन जनता के साथ धोखा है. विभिन्न राज्यों में यह गठबंधन समाप्त होता जा रहा है. वहीं एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गठबंधन के मामले में भाजपा की नैतिकता पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. भाजपा सुचिता और शुद्धता के आधार पर ही किसी दल को सत्ता बनाने में अपना समर्थन देती है.

Input- Raj Takiya

 

Trending news