Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर निकली पहली परेड, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को दिया ये संदेश
Advertisement

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर निकली पहली परेड, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को दिया ये संदेश

Republic Day Parade Update: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. पूरा देश आज जोश और उमंग से भरा हुआ. है. देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड कुछ ही समय में शुरू हो चुकी है.

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर निकली पहली परेड, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को दिया ये संदेश

नई दिल्ली: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. पूरा देश आज जोश और उमंग से भरा हुआ. है. देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड कुछ ही समय में शुरू हो चुकी है. सही मायने में कॉलोनियल व्यवस्था की आखिरी निशानी किंग्स वे यानी राजपथ का नाम बदलने के बाद कर्तव्य पथ पर भारत की पहली गणतंत्र परेड हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 सितंबर 2022 को 'राजपथ' के पुनर्विकसित स्वरूप 'कर्तव्यपथ' का उद्घाटन किया था.

परेड पास के लिए भटकते नजर आए लोग 
कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने वालों की गहनता से जांच की जा रही है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं. देशभक्ति गीतों से गूंज रहा कर्तव्य पथ पर काफी संख्या में लोग परेड देखने पहुंचे हैं. जिनके पास परेड देखने का पास था, उन्हें ही अंदर जाने दिया गया, लेकिन काफी लोग वहां पास के लिए भटकते नजर आए. उन्होंने सुरक्षाकर्मियों से पहचान पत्र देखकर परेड देखने की अनुमति मांगी. 

आईटीओ समेत चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात 
परेड में इस बार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 17 और मंत्रालयों/विभागों की 6 झाकियां देश के शौर्य और सांस्कृतिक विरासत की कहानी बयां कर रही हैं. 26 जनवरी के मौके पर पूरी दिल्ली में सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं.

आईटीओ के रेड लाइट क्रॉसिंग पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. यह रूट लाल किले से लगता है. इस वजह से यहां पर सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए हैं. यहां ट्रैफिक पुलिस के करीब 15 से 20 जवान तैनात हैं. साथ ही साथ सभी क्रॉसिंग पर पुलिस की यूनिट खड़ी है. आने जाने वाले सभी वाहनों पर निगरानी रखी जा रही है. वहीं गाजीपुर बॉर्डर, नोएडा समेत दिल्ली से लगती सारी सीमाओं पर भी वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने लिखा-गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। इस बार का यह अवसर इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं. देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है.Happy Republic Day to all fellow Indians!

 

Trending news